Apple के इंवैट में छायी 82 साल की बुजुर्ग महिला और 10 साल का बच्चा

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2017 - 11:37 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका की कंपनी एप्पल का 28वां वार्षिक वल्र्ड वाइड डेवलपर्स सम्मेलन कैलिफोर्निया के सैन जोस के मैकेनरी कन्वेंशन सेंटर में शुरू हो गया है। इंवेट के शुरुआत में ही एक 82 साल की बुजुर्ग महिला तथा एक 10 साल का बच्चा यूमा छा गया।

एप्पल की कॉन्फ्रेंस में सबसे युवा डेवलपर 10 वर्षीय ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न का युमा सोएरियांटो है। 6 साल की उम्र से युमा ने ऑनलाइन कोर्स के जरिए कोडिंग करना शुरू किया था। 4 साल के अंदर वो एप्पल के ऐप स्टोर के लिए 4 मोबाइल ऐप्लीकेशन बना चुका है।

फिलहाल युमा एक नई ऐप्लीकेशन पर काम कर रहा है जिसकी मदद से आसानी लोग खरीददारी के वक्त सेल्स टैक्स जोड़ सकते हैं। मसाको वाकामिया और युमा सोएरियांटो जैसे कई डेवलपर्स हैं, जिन्हें एप्पल के स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत फ्री टिकट मिले थे।
PunjabKesari
82 साल की बुज़ुर्ग ऐप डेवलपर, जिसे एप्पल ने दिया न्योता पूर्व बैंकर मसाको वाकामिया ने 81 साल की उम्र में घर पर बैठे ऑनलाइन ट्यूटोरियल के ज़रिए मोबाइल ऐप्लीकेशन डेवलप की। एक साधारण जिंदगी जीने वाली मसाको एप्पल की सालाना कॉन्फ्रेंस में हिस्सेदारी ले रही है। 

पूर्व बैंकर मसाको वाकामिया ने 81 साल की उम्र में घर बैठे ऑनलाइन ट्यूटोरियल के जरिए मोबाइल ऐप्लीकेशन डेवलप की। एक साधारण जिंदगी जीने वाली मसाको एप्पल की सालाना कॉन्फ्रेंस में हिस्सेदारी ले रही हैं।

गेम के क्रेज ने बनाया ऐप डेवलपर
जापान की 82 वर्षीय मसाको वाकामिया बैंक में नौकरी किया करती थीं। रिटायरमेंट के बाद वक्त बिताने के लिए वो अक्सर मोबाइल गेम का सहारा लेती थीं। लेकिन उनकी शिकायत थी कि अधिकतर गेम युवाओं के मद्देनजऱ बनाए गए हैं। बुजुर्गों के लिए ज्यादा आसान मोबाइल गेम मौजूद नहीं थे।

कोई रास्ता नहीं सूझने के चलते उन्होंने खुद मोबाइल गेम डेवलप करने की ठानी। उन्होंने घर बैठे ऑनलाइन ट्यूटोरियल के ज़रिए कोडिंग सीखी। कुछ महीनों की मेहनत के बाद उन्होंने वो कर दिखाया जो किसी को भी असंभव लग सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News