हिमाचल प्रदेश के डेयरी क्षेत्र के लिए 32.60 करोड़ रुपए मंजूर

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 12:08 PM (IST)

शिमलाः केंद्र सरकार ने डेयरी क्षेत्र को मजबूत करने के लिए हिमाचल प्रदेश को 32.60 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा ने कहा कि पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन विभाग के केंद्रीय सचिव की अध्यक्षता में परियोजना मंजूरी समिति द्वारा शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित एक बैठक में इस राशि को मंजूरी दी गई। 

उन्होंने कहा कि हि.प्र. दुग्ध महासंघ ने केंद्र को 109 करोड़ रुपए की परियोजना का प्रस्ताव किया था और पहले चरण में राज्य के लिए 32.60 करोड़ रूपये मंजूर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मिल्कफ़ेड राज्य में स्वच्छ दूध उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए प्रति दिन 50,000 लीटर की क्षमता वाले दो नए संयंत्र मंडी और रामपुर में स्थापित करेंगी। 

उन्होंने कहा कि मिल्कफेड ने हाल ही में सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है ताकि वह राज्य में सिविल सप्लाई कॉर्पोरेशन की 5,000 दुकानों के माध्यम से अपने हिम घी और हिम मिठाई का विपणन कर सके। शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के सभी बस स्टैंडों पर बिक्री काउंटर खोलने का भी फैसला किया है, जिसके लिए हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एचआरटीसी) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News