30 साल के आकाश अंबानी को Jio की कमान, पढ़ें बिजनेस जगत की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 07:03 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैनों में से एक मुकेश अंबानी अपने साम्राज्य को अगली पीढ़ी को सौंपने के प्लान पर काम कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद भाई अनिल से हिस्सेदारी के बंटवारे को लेकर जो विवाद हुआ था, वैसा उनके बच्चों के बीच न हो। ऐसे में सोमवार को मुकेश अंबानी ने जियो इनफोकॉम लिमिटेड के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया। रिलायंस जियो के बोर्ड ने उनके बेटे आकाश अंबानी की बोर्ड के चेयरमैन पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी है। 

डिब्बा बंद दही, पनीर पर अब लगेगा जीएसटी
अब दही, पनीर, शहद, मांस और मछली जैसे डिब्बा बंद और लेबल-युक्त खाद्य पदार्थों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगेगा। साथ ही चेक जारी करने के एवज में बैंकों की तरफ से लिये जाने पर शुल्क पर भी जीएसटी देना पड़ेगा। अधिकारियों ने कहा कि माल एवं सेवा कर से जुड़े मुद्दों पर निर्णय लेने वाली शीर्ष निकाय जीएसटी परिषद ने दरों को युक्तिसंगत बनाने के मकसद से छूट वापस लेने को लेकर राज्यों के वित्त मंत्रियो के समूह की ज्यादतातर सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है।

गैर भाजपाई राज्यों ने बताया राजस्व बंटवारे का नया फॉर्मूला
GST काउंसिल की एक खास बैठक चंडीगढ़ में चल रही है। GST कंपन्सेशन के खत्म होने के वक्त आयोजित इस बैठक में राज्यों की बेचैनी साफ दिखाई दे रही है। 2017 में लागू हुए जीएसटी में अगले 5 साल तक राज्यों को कंपन्सेशन देने की व्यवस्था की गई थी। 5 साल की यह अवधि 30 जून यानि कल खत्म हो रही है। इस बीच गैर भाजपाई राज्यों ने कंपन्सेशन की अवधि को आगे बढ़ाते हुए नए फॉर्मूले को पेश किया है। 

सेंसेक्स 16 पॉइंट की गिरावट के साथ 53177 पर बंद, निफ्टी 15,850 के पार
हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को शेयर मार्केट मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 16.17 पॉइंट या 0.03% की बढ़त के साथ 53,177.45 पर और निफ्टी 18.15 अंक या 0.11% की बढ़त के साथ 15,850.20 पर बंद हुआ। सबसे ज्यादा गिरावट IT शेयर्स में रही। ONGC, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एमएंडएम, कोल इंडिया और HDFC लाइफ निफ्टी में टॉप पर रहे। टाइटन, एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, डिविस लैब्स और अडाणी पोर्ट्स में गिरावट रही। सेक्टरों में ऑटो, मेटल और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 1-2% की तेजी रही।

गिग वर्कर्स 8 साल में 3 गुना बढ़कर 2.35 करोड़ हो जाएंगे
देश में गिग वर्कर्स या कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले अस्थायी वर्कर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्ष 2029-30 तक यानी अगले आठ साल में इनकी संख्या 3 गुना से ज्यादा बढ़कर 2.35 करोड़ तक पहुंच जाने का अनुमान है। वर्ष 2021-22 में देश की गिग इकोनॉमी से लगभग 77 लाख लोग जुड़े हुए थे। यह आंकड़ा गैर-कृषि कामों से जुड़े हुए कामगारों का लगभग 2.6%, जबकि देश की कुल वर्कफोर्स का 1.5% है।

Zomato में पैसा लगाने वाले के दो दिन में 8000 करोड़ डूबे
Zomato के शेयर में निवेशक करने वाले निवेशकों को बीते दो दिन में भारी नुकसान उठाना पड़ा है। Blinkit डील के बाद बीते दो कारोबारी दिन में कंपनी का शेयर 15% टूट गया है। इससे कंपनी के शेयर में निवेश करने वाले निवेशके के करीब 8000 करोड़ रुपये डूब गए हैं। एंट ग्रुप समर्थित खाद्य वितरण फर्म जोमैटो ने शुक्रवार को कहा था कि वह 4,447.48 रुपये में ब्लिंकिट का अधिग्रहण किया है।

देश की इन बड़ी कंपनियों के विलय और अधिग्रहण से भारत ने बनाया रिकॉर्ड
भारत में बैंकों ने विलय और अधिग्रहण (M&A) के क्षेत्र में बेहतरीन तिहाई देखा है, जबकि इसी दौरान ग्लोबल मार्केट गिरावट में चल रहा है। ब्लूमबर्ग  की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिहाई में भारत ने 82.3 बिलियन डॉलर M&A डील देखीं। यह साल 2019 में इसी तिमाही में यह रिकॉर्ड 38 डॉलर पर था, यानी कि इस तिमाही में यह कोरोना के पूर्व रिकॉर्ड के दोगुने स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, अगर ग्लोबल बाजार पर नजर डालें तो इसी तिमाही में यह नंबर 827.6 बिलियन डॉलर रही है, जो पिछले साल यानी 2021 की इसी तिमाही में 8.7% नीचे था। 

एयर इंडिया एक्सप्रेस अपने बेड़े में चार बोइंग-737 विमान जोड़ेगी
टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस इस साल के अंत तक अंतरराष्ट्रीय यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने 24 विमानों के बेड़े में चार बोइंग-737 विमान शामिल कर सकती है। एयरलाइन सूत्रों से यह जानकारी मिली है। सूत्रों ने कहा कि महामारी से संबंधित सभी प्रतिबंधों के हटने के बाद विमानन क्षेत्र की मांग में तेजी आई है। इसके लिए कम समय में ही क्षमता बढ़ाने के लिए ‘ड्राई लीजिंग' ही एक विकल्प है। ड्राई लीजिंग में कोई कंपनी सिर्फ विमान ही पट्टे पर लेती है। एयर इंडिया एक्सप्रेस के बेड़े में फिलहाल 24 बोइंग 737 विमान हैं।

रूचि सोया इंडस्ट्रीज का नाम बदलकर अब पतंजलि फूड्स लिमिटेड हुआ
खाद्य तेल कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम अब पतंजलि फूड्स लिमिटेड हो गया है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बाबा रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि आयुर्वेद ने 2019 में रुचि सोया को एक समाधान प्रक्रिया के तहत 4,350 करोड़ रुपये में खरीद लिया था। रुचि सोया ने शेयर बाजारों को बताया कि उसे कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय से इस संबंध में 27 जून, 2022 को एक ई-मेल प्राप्त हुआ है।

टाटा मोटर्स ने वाणिज्यिक वाहनों की कीमत बढ़ाई
वाणिज्यिक वाहनों के विनिर्माण वाली प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ने वाहनों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने बयान में कहा कि वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में मॉडल और उसके वेरियंट के हिसाब से 1.5 प्रतिशत से 2.5 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी जो एक जुलाई से लागू होगी। टाटा मोटर्स विनिर्माण के विभिन्न स्तरों पर बढ़ी हुई उत्पादन लागत का एक बड़ा बोझ कंपनी ने अपने ऊपर ले लिया है ताकि कीमत में कम से कम बढ़ोतरी करनी पड़े।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News