RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा की 3 दिवसीय बैठक आज, ब्याज दरों पर होगा फैसला

punjabkesari.in Monday, Jul 30, 2018 - 09:53 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति की 3 दिवसीय बैठक मुंबई में आज यानि सोमवार से शुरू होगी। वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के निर्णय को एक अगस्त दोपहर में सार्वजनिक किया जाएगा। रिजर्व बैंक ने जून में हुई पिछली मौद्रिक नीति समीक्षा में मुख्य ब्याज दर रेपो को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया था।

PunjabKesari

क्या कहना है विशेषज्ञों का
विशेषज्ञों का मानना है कि कच्चे तेल की बढ़ी कीमतें तथा खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में तीव्र वृद्धि की घोषणा के बावजूद रिजर्व बैंक बुधवार को  मुख्य ब्याज दर यथावत रख सकता है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का मानना है कि रिजर्व बैंक ऐसे मौके पर एक और बार दर में वृद्धि नहीं करने वाला है। बैंक ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘‘हमारा मानना है कि अगस्त की मौद्रिक नीति समीक्षा में कोई निर्णय करना काफी करीबी मामला हो सकता है, फिर भी हमें उम्मीद है कि नीतिगत दर में वृद्वि करने के बजाय यथास्थिति बनाए रखना बेहतर विकल्प होगा।’’

PunjabKesari

नहीं होगा ब्याज दरों में बदलाव!
हालांकि, वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी डीबीएस ने कहा, इस वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक आगे भी दरें बढ़ाना जारी रखेगा और अगस्त बैठक में अगली वृद्धि होगी। डीबीएस की अर्थशास्त्री राधिका राव ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि इस वित्त वर्ष में 50 आधार अंक की और वृद्धि होगी तथा अगली वृद्धि अगस्त में होगी।’’ निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक के अनुसार, दरों में वृद्धि रिजर्व बैंक के लिए करीबी मामला होगा। हालांकि, मौद्रिक नीति समिति आगामी बैठक में दरों को यथावत बनाए रखेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News