बैन हो सकता है 2000 का नोट! सरकार बना रही है गुप्त योजना

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 01:47 PM (IST)

नई दिल्ली: क्या केन्द्र सरकार गुप्त योजना बनाकर एक बार फिर से नोटबंदी करने की तैयारी में जुटी है। बड़ी संख्या में लोगों का मानना है कि सरकार 2000 रुपए के नोटों को बैन कर सकती है। अब यह चर्चा संसद तक जा पहुंची है। विपक्षी दलों ने राज्यसभा में वित्त मंत्री अरुण जेतली से इस बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा लेकिन वह चुप्पी ही साधे रहे। पिछले कई सप्ताह से 2000 रुपए के नोटों की कमी दिख रही है। माना जा रहा है कि इसकी वजह जमाखोरी है। नकदी के रूप में काले धन को 2000 रुपए के नोटों के तौर पर आसानी से जमा किया जा सकता है। इसकी तुलना में छोटे नोटों में ऐसा करना कठिन है।

कम कीमत वाले नोटों की संख्या बढ़ाई जाएगी
इसके अलावा अधिकतर लोगों का मानना है कि 2000 रुपए का नोट लेकर मार्कीट में जाने पर छुट्टे की समस्या से जूझना पड़ता है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 2000 रुपए के नोटों की छपाई कम कर दी गई है। माना जा रहा है कि सरकार इन नोटों की सप्लाई को सीमित करने की योजना पर काम कर रही है। पिछले साल नवम्बर में 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बंद किए जाने के बाद आर.बी.आई. ने 2000 रुपए के नोटों की छपाई तेजी से की थी लेकिन अब शायद इन नोटों की संख्या ऐसे स्तर पर पहुंच गई है जिससे केन्द्रीय बैंक असहज है। शायद इसी वजह से इन बड़े नोटों की छपाई को कम करने की रणनीति बन रही है और कम कीमत वाले नोटों की संख्या बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

लगाई जा रही हैं अटकलें
ऐसी खबरें हैं कि रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के नोटों की छपाई बंद कर दी है और मौजूदा वित्त वर्ष में नए नोट नहीं लाए जाएंगे। इसी के चलते अब अटकलें हैं कि सरकार 200 रुपए के नए नोटों को लांच करने वाली है। कहा जा रहा है कि सरकार 200 और 500 रुपए के नोटों की संख्या बढ़ने के बाद 2000 रुपए के नोटों को बैन कर सकती है। इससे आम आदमी पर बहुत ज्यादा असर नहीं होगा। इस बैन से सरकार 2000 रुपए के नोटों को एकत्र करने वाले लोगों पर प्रहार करेगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News