अब नहीं दिखाई देंगे 2000 के नोट, ATM मशीन से भी हुए गायब!

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 04:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में 2000 रुपए के नोट को लेकर अक्सर बातें होती रहती हैं। जल्द ही 2 हजार रुपए के नोट मिलने बंद हो सकते हैं। आरबीआई से 2000 के नोट मिलने फिलहाल बंद हो गए हैं। बैंक भी एटीएम मशीन से दो हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने लगे हैं। सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया ने इसकी शुरुआत कर दी है। सेंट्रल बैंक अपने 58 एटीएम मशीन से कैलिबर निकाल चुका है। अन्य बैंकों का भी कहना है कि अब एटीएम में सिर्फ 100, 200 व 500 रुपए के नोट ही लोड किए जा रहे है। 

यह भी पढ़ें- सरकार ने जारी किए आंकड़े, नवंबर में लगातार दूसरे महीने एक लाख करोड़ के ऊपर रहा GST संग्रह

हटाए जा रहे हैं 2000 के नोटों के कैलिबर 
सेन्ट्रल बैंक के मण्डल प्रमुख एलबी झा कहते है कि कई महीने से आरबीआई से दो हजार के नोट नहीं मिले हैं। बाजार से भी शाखाओं में दो हजार के नोट बहुत कम आ रहे हैं। ऐसी भी सूचना आ रही है कि आरबीआई ने दो हजार के नोट की छपाई बंद कर दी है। दो हजार के नोट के संकट को देखते हुए परिक्षेत्र के 58 एमटीएम मशीन से दो हजार की नोट के कैलिबर हटा कर 500 के लगाए गए है। ताकि अधिक से अधिक नोट एटीएम में लोड किए जा सके। 

यह भी पढ़ें-  Moody's ने कहा- नया निवेश नहीं मिला, तो अगले दो साल में भारत में बैंकों की पूंजी घटेगी

RBI से नहीं आ रहे 2000 के नोट 
यूनियन बैंक का कहना है कि एटीएम मशीन में 500, 200 व 100 के नोट भी डाले जा रहे है। आरबीआई से दो हजार की नोट आने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है क्योंकि बीते पांच महीने से एक बार भी दो हजार के नोट के बंण्डल नहीं आए है। पीएनबी के एजीएम संतोष कुमार यादव का कहना है कि दो हजार के नोट का संकट हर जगह है। शाखाओं में जमा करने के लिए आने वाली दो हजार के नोट को एटीएम में भरा नहीं जा सकता है। आरबीआई से दो हजार के नोट की आवक नहीं हो रही है। शाखाओं में कुछ ही नोट आ रहे हैं। उसे ही रीसाइकिल कर बड़े भुगातान लेने वाले ग्राहकों को दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें-  LPG गैस से लेकर बैंकों के लेनदेन तक आज से बदले कई नियम, चलाई जाएंगी ये नई ट्रेनें


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News