अगस्त में रेपो दर में हो सकती है 0.25 प्रतिशत कटौती: BofA ML

Tuesday, Jul 04, 2017 - 04:23 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक की दो अगस्त को होने वाली मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कटौती की जा सकती है क्योंकि इस दौरान खुदरा मुद्रास्फीति में और गिरावट आने की उम्मीद है। एक अध्ययन के मुताबिक ताजा अनुमान में जून की खुदरा मुद्रास्फीति 1.5 प्रतिशत के आसपास रहने का अनुमान है।

दरों में हो सकती है कटौती
बैंक आफ अमरीका मेरिल लिंच (बोफा-एम.एल.) के अनुसार अगस्त में यदि दर में कटौती होती है तो इससे बैंकों को अक्तूबर में व्यस्त कामकाजी मौसम के शुरू होने से पहले ब्याज दरों में कटौती करने का संकेत मिलेगा। बोफा-एम.एल. ने अपने शोधपत्र में कहा है, हमें अगस्त में रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा में दर में 0.25 प्रतिशत कटौती की उम्मीद बरकरार है। खुदरा मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति और घटकर जून में 1.5 प्रतिशत रह जाने का अनुमान है। दैनिक आंकड़े यह दिखाते हैं कि खाद्य मुद्रास्फीति घट रही है।

मुद्रास्फीति में लगातार गिरावट
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मई माह में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 2.18 प्रतिशत रह गई जबकि थोक मुद्रास्फीति इस दौरान पांच माह के न्यूनतम स्तर तक गिरकर 2.17 प्रतिशत रह गई। मुद्रास्फीति में लगातार गिरावट आने से रिजर्व बैंक पर रेपो दर में कटौती का दबाव बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल मानसून भी अच्छा रहने की उम्मीद है। खरीफ मौसम की बुवाई पिछले साल के मुकाबले पहले ही 9.6 प्रतिशत अधिक हो चुकी है।

Advertising