Movie Review : केरल में गुम हुई लड़कियों की कहानी है The Kerala story

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2023 - 10:57 PM (IST)

फिल्म  : द केरल स्टोरी (The Kerala story)
कास्ट : अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी, सिद्धी इदनानी (Adah Sharma, Yogita Bihani, Siddhi Idnani, Sonia Balani)  
डायरेक्टर : सुदीप्तो सेन (Sudipto Sen) 
निर्माता : विपुल अमृतलाल शाह (Vipul Amrutlal Shah)
म्यूजिक : विरेश श्रीवलसा, बिशाख ज्योति (Viresh Srivalsa, Bishakh Jyoti) 
रेटिंग : 4.5
 

 

विवादों से घिरकर सुर्खियां बटोर रही फिल्म द केरल स्टोरी  आखिरकार 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। मेकर्स का कहना है कि फिल्म सत्य घटनाओं पर आधारित है। करीब 10 दृश्यों को काटने के बाद सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को ए सर्टिफिकेट दिया है। मुस्लिम समुदाय जहां इस फिल्म का विरोध कर रही है वहीं सुप्रीम कोर्ट ने इस पर सुनवाई से इनकार कर दिया है। फिल्म में दिखाया है कि कैसे केरल में लड़कियों का धोखे से धर्म परिवर्तन करके उन्हें टेररिस्ट बनाया जाता है।  

कहानी
लव जिहाद के थीम पर बनी इस फिल्म में चार लड़कियों की कहानी दिखाई गई है जिनका इस्लाम धर्म अपनाने के लिए ब्रेनवाश किया जाता है।  इन लड़कियों को आईएसआईएस में लाया जाता है ताकि वे और लड़कियों का भी ब्रेनवाश करके इस्लाम धर्म अपनाने को कहें। बाद में पता चलता है कि वह हिंदू और ईसाई समुदाय की उन 32000 लड़कियों में से  है जो केरल से गायब हैं और जिन्होंने इस्लाम धर्म अपनाकर आईएसआईएस को जॉइन कर लिया है और फिर उन्हें अफगानिस्तान और यमन भेज दिया जाता है। 

PunjabKesari

एक्टिंग 
एक्टिंग में किसी भी कलाकार ने निराश नहीं किया है। कहानी संवेदनशील होने के हर कलाकार ने अपना सौ फीसदी दिया है। यहां तक कि सपोर्टिंग रोल करने वाले कलाकारों ने भी बेहतरीन अभिनय किया है। शालिनी उन्नीकृष्णन से फातिमा बा बनने तक का सफर अदा शर्मा ने बखूबी निभाया है। निमहा के किरदार में योगिता बिहानी ने शानदार एक्टिंग की है। कुल मिलाकर यह निर्देशक की फिल्म है और निर्देशक ने अपने हर कलाकार से बेहतरीन काम लिया है।  

PunjabKesari

डायरेक्शन 
अच्छी कहानी के साथ यदि निर्देशन भी अच्छा हो तो एक मुकम्मल फिल्म बनती है। फिल्म देखकर ऐसा लगता है हर दृश्य को लेकर सुदीप्तो सेन का विज़न साफ था। फिल्म में वे न केवल स्वाभाविक दृश्य रचने में कामयाब रहे बल्कि उन्होंने कलाकारों से नेचुरल एक्टिंग कराई। फिल्म देखकर ऐसा लगता है जैसे सब कुछ आपकी आंखों के सामने घटा हो। एक मंझे हुए निर्देशक की यही पहचान है।  

म्यूजिक
जब फिल्म की कहानी ही जानदार हो तो उसमें संगीत का स्कोप काफी कम हो जाता है। लेकिन फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक शानदार है। अफगानिस्तान के दृश्य काफी शानदार और आंखों को लुभावने लगते हैं। 
कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि द केरल स्टोरी ऐसी हजारों लड़कियों की कहानी है जिनका धोखे से धर्म परिवर्तन किया गया और फिर उन्हें टेररिस्ट बनाया गया। और फिर फिल्म के अंत में क्या होता है इसके लिए आपको टिकट लेकर थिएटर में फिल्म देखनी पड़ेगी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Recommended News

Related News