क्या बदला... जाहिर है, कुछ भी नहीं

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 05:28 AM (IST)

माननीय नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने 9 जून, 2024 को शपथ ली। इसकी शुरूआत अच्छी नहीं रही। मोदी को तेदेपा और जद (यू) के नेताओं के साथ मुख्य मेज सांझा करनी पड़ी और उन्हें  अन्य सहयोगियों को विभाग आबंटित करने पड़े। अध्यक्ष के चुनाव में उन्हें परामर्श की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। सरकार के मुखिया के रूप में अपने 22 वर्षों में मोदी के लिए ये दोनों ही असामान्य अनुभव थे।

कई झटके: सरकार बनने के बाद से 20 दिनों में कई झटके लगे हैं। नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) धराशायी हो गई और इसकी आग ने लाखों छात्रों की आकांक्षाओं को जलाकर राख कर दिया। जलपाईगुड़ी में एक भीषण रेल दुर्घटना हुई। जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले जारी रहे। टमाटर, आलू और प्याज की कीमतों में साल दर साल क्रमश: 39, 41 और 43 प्रतिशत की वृद्धि हुई। सैंसेक्स और निफ्टी ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गए, जबकि डालर-रुपया विनिमय दर ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गई। 

राजमार्गों पर टोल टैक्स में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई। एक स्पष्ट निंदा में आर.एस.एस. के सरसंघचालक मोहन भागवत ने उन लोगों को फटकार लगाई जिन्होंने ‘अहंकार’ प्रदर्शित किया। भाजपा के नेतृत्व ने घबराहट में आकर यह निर्णय लिया कि विवेक ही वीरता का बेहतर हिस्सा है। भाजपा की कई राज्य इकाइयों में स्थानीय विद्रोह भड़क उठे। संसद के पहले सत्र में, अध्यक्ष के चुनाव और राष्ट्रपति के अभिभाषण को छोड़कर, कोई महत्वपूर्ण कार्य नहीं हुआ। लेकिन नियमित कार्य में भी विवादों का अपना हिस्सा था। परंपरा के अनुसार, संसद का वह सदस्य जो सबसे अधिक बार लोकसभा के लिए चुना गया है, उसे निर्वाचित सदस्यों द्वारा शपथ लेने की अध्यक्षता करने के लिए प्रोटेम स्पीकर नामित किया जाता है। 

वह व्यक्ति, निर्विवाद रूप से, के. सुरेश (कांग्रेस-केरल) थे, जो एक ब्रेक के साथ 8वीं बार चुने गए हैं । हालांकि, सरकार ने बी. मेहताब (भाजपा-ओडिशा) को इस पद के लिए नामित किया, हालांकि वे केवल 7 बार ही निर्वाचित हुए हैं (6 बार बीजद टिकट पर और, उनके पार्टी छोडऩे के बाद, 7वीं बार भाजपा टिकट पर)। भाजपा ने इस अपरिहार्य विवाद को क्यों जन्म दिया? संभावित उत्तर हैं भाजपा यह संकेत देना चाहती थी कि लोकसभा चुनाव के परिणामों ने उसके सर्वोच्च नेता के काम करने के तरीके को प्रभावित नहीं किया है, अर्थात, ‘यह मेरा तरीका है या राजमार्ग’। एक अन्य उत्तर यह हो सकता है कि विवादों में घिरे संसदीय मामलों के नए मंत्री के. रिजिजू अपने आगमन का संकेत देना चाहते थे। सबसे प्रशंसनीय उत्तर यह है कि नामांकन मेहताब के बीजद से भाजपा में शामिल होने और अधिक सांसदों को भाजपा में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक पुरस्कार था। 

बासी आश्वासन : यद्यपि अध्यक्ष का चुनाव एक खटास भरे नोट पर संपन्न हुआ, लेकिन शेष सत्र पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। लेकिन माननीय अध्यक्ष ने उस समय और कड़वाहट बढ़ा दी जब उन्होंने 49 साल पहले (हां, 49 साल, 50 नहीं) आपातकाल लगाने के लिए कांग्रेस की निंदा करते हुए अध्यक्ष से एक प्रस्ताव पेश किया! इसके बाद, संसद 1947 में कश्मीर पर आक्रमण के लिए पाकिस्तान, 1962 में युद्ध के लिए चीन और 1971 में भारत को डराने के लिए विमानवाहक पोत भेजने के लिए संयुक्त राज्य अमरीका की निंदा करके इतिहास के अन्य पाठ ‘सिखा’ सकती है। प्रस्ताव एक अनुचित उकसावे वाला था। दोनों सदनों के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति का अभिभाषण गलत शुरूआत के बाद शिष्टाचार बहाल करने का एक अवसर था, लेकिन यह अवसर चूक गया। भाषण में लोकसभा की बदली हुई संरचना को पहचाना जा सकता था, यह तथ्य कि अग्रणी पार्टी (भाजपा) बहुमत से 32 सीटों से पीछे थी। 

लोकसभा में विपक्ष का एक नेता होगा। निराशाजनक रूप से, राष्ट्रपति के अभिभाषण में बदली परिस्थितियों का कोई संदर्भ नहीं था। यह भाषण भाजपा द्वारा चुनाव से पहले और चुनाव के दौरान किए गए दावों की एक सूची थी। इन दावों को अधिकांश लोगों ने खारिज कर दिया। नई सरकार भाजपा की सरकार नहीं बल्कि गठबंधन की सरकार है। भाजपा ने इस कड़वे-मीठे तथ्य को स्वीकार करने से इंकार कर दिया है और राष्ट्रपति ने भी उसी दृष्टिकोण को दोहराया। ‘गठबंधन’ शब्द भाषण में नहीं आया। अन्य शब्द जो अपनी अनुपस्थिति के कारण स्पष्ट रूप से दिखाई दिए, उनमें ‘आम सहमति’, ‘मुद्रास्फीति’ और ‘संसदीय समिति’ शामिल थे। 

अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और पिछड़े वर्गों का संदर्भ था, लेकिन अन्य सभी विशेष  रूप से अल्पसंख्यक समुदायों  को ‘सामाजिक और धार्मिक समूहों’ के दायरे में रखा गया था। मणिपुर की त्रासदी का कोई संदर्भ नहीं था। एक छोटी-सी दया के रूप में ‘अग्निवीर’ या ‘समान नागरिक संहिता’ का कोई संदर्भ नहीं था। अंत में, भारत अब विश्व गुरु नहीं रहा, और विश्व बंधु बनकर संतुष्ट है! 

और भी समानता : जाहिर है, भाजपा के विचार में, कुछ भी नहीं बदला है, यहां तक कि लोगों का मूड भी नहीं। इसलिए, यह वही कैबिनेट है, वही मंत्री हैं, वही मंत्रालय संभाल रहे प्रमुख मंत्री हैं, वही स्पीकर हैं, प्रधानमंत्री के वही प्रधान सचिव हैं, वही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं, वही खुफिया ब्यूरो के प्रमुख हैं और वही सरकार है।-पी. चिदम्बरम


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News