‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की बुराई करने वाले कर दिए जाते हैं गायब’

2021-01-10T04:41:45.563

जब से जैक मा ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीन की वित्तीय व्यवस्था में खामियां गिनवाईं और उसमें सुधार के तरीकों पर जोर दिया उसके कुछ दिनों बाद वह रहस्यमयी तरीके से गायब कर दिए गए। ऐसा बताया जा रहा है कि वह पिछले वर्ष अक्तूबर से गायब चल रहे हैं। अलीबाबा के मालिक ने आखिरी बार 10 अक्तूबर को अपने ट्विटर अकाऊंट से संदेश भेजा था। उसके बाद से न तो वह दिखाई दे रहे हैं और न ही अपने ट्विटर अकाऊंट पर। इतना तो साफ है कि चीन में न तो कोई कम्युनिस्ट पार्टी और शी जिनपिंग की बुराई कर सकता है और न ही इनके खिलाफ कोई खबरें छाप सकता है क्योंकि जो भी ऐसा करता है वह गायब हो जाता है, यह कम्युनिस्ट पार्टी का जाना-पहचाना नुस्खा है अपने विरोधियों को शांत करने का। 

अपने अफ्रीकी टैलेंट शो ‘अफ्रीका के बिजनैस हीरो’ जिसे जैक मा फाऊंडेशन चलाता है, में से रहस्यमयी रूप से गायब हो गए। इस टैलेंट शो में दस उभरते हुए अफ्रीकी उद्यमियों को डेढ़ करोड़ अमरीकी डालर की राशि दी जाती है जिससे वह अपने व्यापारिक आइडिया पर काम कर सकें। इसके साथ ही शो के जज के रूप में उनकी जगह लूसी फंग आने लगीं, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि अपने ही फाऊंडेशन वाले शो के वैबपेज से जैक मा की तस्वीरें भी हटा ली गईं। 

इस वैब पेज पर यह भी बताया गया कि टाइम शैड्यूल के कारण जैक मा इस शो के फाइनल में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। ग्लोबल विजन वाले जैक मा दुनिया के सबसे पिछड़े अफ्रीकी महाद्वीप को प्रगतिशील बनाने का प्रयास कर रहे थे जिससे यह पूरा महाद्वीप चीन पर निर्भर है, चाहे बात व्यापार की हो या फिर तकनीक के इस्तेमाल की, वहीं दूसरी तरफ चीन नहीं चाहता कि वह अफ्रीकी महाद्वीप को खोए, क्योंकि स्वार्थी चीन का लालच अफ्रीका के खनिज पदार्थों के दोहन के साथ-साथ पूरे महाद्वीप के बाजार का भी है जिसे वह किसी भी कीमत पर खोना नहीं चाहता। 

यह नौबत क्यों आई, इसके पीछे के कारणों में हमें जाना होगा, दरअसल पिछले साल 24 अक्तूबर तक समिट में अपने भाषण में जैक मा ने चीन के राष्ट्रीय बैंकिंग सिस्टम में सुधारों की वकालत की थी। जैक मा ने बूढ़ेे लोगों का क्लब खोला था जिस पर सी.पी.सी. के शीर्ष नेता भड़क उठे थे। इसके बाद अगले ही महीने ऐंट ग्रुप के 35 अरब डालर के इनीशियल पब्लिक ऑफर को शी जिनपिंग ने निलंबित कर दिया। हालांकि जैक मा पहले व्यक्ति नहीं हैं जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के कोप के भाजक बने, इससे पहले भी कुछ लोग कम्युनिस्ट पार्टी का शिकार बन चुके हैं, रियल एस्टेट मैग्नेट रन चिंक्याग ने कोरोना से निपटने पर शी जिनपिंग को विफल रहने पर भांड कहा था। इसके बाद वह पिछले वर्ष के शुरूआती समय से ही लापता है, बाद में बताया गया कि भ्रष्टाचार के मामले में उन्हें 18 साल की कैद हो गई है। 

फोटोग्राफर ली क्वांग को चीन का स्याह चेहरा दुनिया के सामने पेश करना महंगा पड़ा। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। फिलहाल वह जेल में हैं। इंटरपोल के पूर्व प्रमुख मंग होंगवेई दो वर्ष पहले रहस्यमयी तरीके से लापता हो गए। उन्हें भ्रष्टाचार के मामले में 13 साल की कैद की सजा सुनाई गई। जैक मा की कम्पनियों के खिलाफ कई कार्रवाइयां की गईं जिनमें एक अलीबाबा के अविश्वास से जुड़ा मामला भी शामिल है। दिसम्बर में जैक मा कम्पनी के 10 अरब डालर की कीमत के शेयर वापस खरीदना चाहते थे जिससे बाजार में उनके शेयरों में निवेशकों का विश्वास पैदा हो लेकिन वह बाजार में उत्साह जगाने में विफल रहे।


Pardeep

Recommended News