क्या सही और क्या गलत में उलझा सिख पंथ

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 05:51 AM (IST)

इस तथ्य के बावजूद कि सिख पंथ की गुरबाणी और इतिहास के संदर्भ में एक स्पष्ट विचारधारा है, आज सिख पंथ ऐसी स्थिति में फंस गया है जहां सिख समुदाय के लिए क्या सही है और क्या गलत है, के बीच अंतर समझना बहुत मुश्किल है। सिखों के लिए ये हालात कैसे पैदा हुए ये समझना बहुत जरूरी है। 

सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरु, गुरु नानक देव जी ने गुरबाणी के माध्यम से सिखों को जीवन जीने का वैज्ञानिक तरीका दिया। पांचवें गुरु श्री गुरु अर्जन देव जी और 9वें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी ने सिख पंथ को शहादत की भावना दी। 10वें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह ने अपना पूरा जीवन देकर सिख पंथ को सच्चाई के लिए खड़े होने और उत्पीडऩ के खिलाफ लडऩे का रास्ता दिखाया। गुरुओं के बताए रास्ते पर चलकर सिख पंथ ने दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई। महाराजा रणजीत सिंह ने सिख राज्य की स्थापना की और एक संप्रभु राज्य का उदाहरण दिया। महाराजा रणजीत सिंह के शासनकाल की समाप्ति के बाद भी सिख पंथ ने ब्रिटिश सरकार के उत्पीडऩ का विरोध किया और गुरुद्वारों पर कब्जा करने की साजिश को सफल नहीं होने दिया। ब्रिटिश शासन के खिलाफ सिखों द्वारा शुरू किए गए मोर्चों ने स्वतंत्रता के लिए मार्ग प्रशस्त किया। 

आजादी के बाद देश की सत्ताधारी पार्टी सिख पंथ के साथ किए गए वायदों को भूल गई और सिख समुदाय फिर से संघर्ष की राह पर चल पड़ा और सिख नेताओं ने सिख पंथ के लिए अपना सब कुछ देने का रास्ता चुना। जिससे सिख नेतृत्व को समुदाय का पूरा समर्थन मिला और सिख नेताओं को पंजाब में सरकार बनाने का अवसर मिला। लेकिन जैसे-जैसे नेतृत्व की उपलब्धि का लालच बढ़ता गया, सिख नेतृत्व गुरुओं द्वारा दिखाई गई त्याग की भावना को भूल गया और सांप्रदायिक हितों पर व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया। 

आजादी के बाद सिख नेतृत्व ने पंजाबी प्रांत के मोर्चे के दौरान कुछ गलतियांं कीं, जिसके कारण सिख नेताओं को सिख समुदाय की नाराजगी का सामना करना पड़ा, लेकिन कुल मिलाकर सिख नेता सिख हितों की रक्षा के लिए काम करते रहे और सरकारी दमन झेलते रहे और जेल यात्राएं करते रहे। पहले मास्टर तारा सिंह और संत फतेह सिंह, फिर सुरजीत सिंह बरनाला और प्रकाश सिंह बादल और बाद में गुरचरण सिंह टोहड़ा और प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व में अकाली दल में फूट पड़ती रही, लेकिन फिर भी सिख नेतृत्व इन नेताओं की भलाई की कामना करता है। सिखों का भविष्य उनके हाथ में होने के कारण वे सिख नेताओं का समर्थन करते रहे। 

2007 में सत्ता की उपलब्धि के बाद, सिख नेतृत्व ने सिखी हितों की अनदेखी करना शुरू कर दिया और व्यक्तिगत और राजनीतिक हितों पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया। सिरसा डेरा प्रमुख विवाद, बहबल कलां और कोटकपूरा गोलीबारी ने सिख संगत में अकाली दल की प्रतिष्ठा को बड़ा नुकसान पहुंचाया। इसके अलावा अकाली दल के नेताओं द्वारा सिखों से किए गए वायदों को पूरा न कर पाने और उच्च पदों पर सिख विरोधी माने जाने वाले अधिकारियों की तैनाती से भी सिख संगत का विश्वास उठने लगा। इसका नतीजा यह हुआ कि 2017 के विधानसभा चुनाव में अकाली दल बुरी तरह हार गया और केवल 15 सीटें ही जीत सका। 

इन परिणामों के माध्यम से सिख संगत ने अकाली दल को यह बताने की कोशिश की कि सिख अकाली दल का नेतृत्व तभी स्वीकार करेंगे जब वह सिखों के हितों की उचित तरीके से रक्षा करेगा। हालांकि, सिख नेतृत्व न केवल इस हार के असली कारण को पहचानने में विफल रहा, बल्कि इसे अपने लिए उचित ठहराने की कोशिश करता रहा। लेकिन सिख नेतृत्व न केवल इस हार के सही कारण को पहचानने में विफल रहा है, बल्कि खुद को सही ठहराने की कोशिश कर रहा है। सिख संगत  अकाली दल बादल यानी सिख नेतृत्व से किनारा करने लगी और कभी आम आदमी पार्टी तो कभी कांग्रेस समझते थे, का पक्ष लेने लगी, बावजूद इसके कि सिख उन्हें अपना दुश्मन मानते हैं। 

2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में सिखों ने कैप्टन अमरेंद्र सिंह पर भरोसा किया और उन्हें मुख्यमंत्री बनाने में मदद की, लेकिन वह भी सिख समुदाय की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। इस बीच, भाजपा की केंद्र सरकार द्वारा कृषि विधेयक पारित किए जाने के साथ ही पंजाब का कृषक समुदाय, जो आम तौर पर सिख हैं, अकाली दल और भाजपा के खिलाफ लामबंद हो गए और एक बड़ा आंदोलन शुरू कर दिया। इस आंदोलन ने अकाली दल और भाजपा को विरोधी बना दिया। हालांकि बाद में अकाली दल बादल ने कृषि बिलों का विरोध करते हुए भाजपा से नाता तोड़ लिया था।इसके चलते 2022 के विधानसभा चुनाव में बड़ी संख्या में सिखों ने आम आदमी पार्टी का समर्थन किया। चूंकि आम आदमी पार्टी सिखों के मुद्दों का कोई ठोस समाधान नहीं दे पाई है, इसलिए सिखों के लिए यह समझना मुश्किल हो गया है कि कौन-सी पार्टी उनके मुद्दों का समाधान कर सकती है। 

फिलहाल सिख समुदाय इस भ्रम में फंसा हुआ है कि उनके लिए कौन सही है और कौन नहीं। इसी भ्रम के कारण पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान अकाली दल बादल का वोट प्रतिशत घटकर 13.5 प्रतिशत रह गया। इसी भ्रम का नतीजा है कि सिख संगत ने अमृतपाल सिंह और सरबजीत सिंह सहित नए नेताओं को भरपूर समर्थन दिया और वे संसद के लिए चुने गए। लेकिन अब अमरीकी धरती पर सिखों को लेकर राहुल गांधी के बयान ने सिखों के भ्रम को और गहरा कर दिया है और सिख जगत को 2 हिस्सों में बांट दिया है।-इकबाल सिंह चन्नी
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News