बड़ी सोच और करुणा की विरासत छोड़ गए रतन टाटा

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 05:40 AM (IST)

रतन टाटा अब नहीं रहे। 9 अक्तूबर को 86 वर्ष की आयु में मुंबई के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया। उन्हें भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक टाटा समूह के अपने सद्गुणी नेतृत्व के लिए सम्मानित किया गया। भारतीय व्यवसाय में एक दूरदर्शी और सम्मानित व्यक्ति, जिन्होंने हमारे देश को वैश्विक पथ पर आगे बढ़ाया। नए व्यवसायों में प्रवेश करके और ब्रांड बनाकर, उन्होंने टाटा समूह के राजस्व को 4 बिलियन डालर से बढ़ाकर 100 बिलियन डालर से अधिक कर दिया। 
रतन टाटा के कार्यकाल में अंतर्राष्ट्रीय विस्तार और टेटली टी, कोरस और जगुआर लैंड रोवर जैसे उल्लेखनीय रणनीतिक अधिग्रहण शामिल थे। हालांकि, सभी उद्यम सफल नहीं हुए। नैनो कार और कोरस सौदे को महत्वपूर्ण असफलताओं का सामना करना पड़ा। 

इन चुनौतियों के बावजूद, टाटा के नेतृत्व की पहचान नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं, महत्वपूर्ण परोपकारी प्रयासों और किसी भी घोटाले से नहीं थी। व्यापार और दान के प्रति उनके दृष्टिकोण ने उन्हें पूरे भारत में व्यापक सम्मान और स्नेह दिलाया, जिसे उनके निधन पर राष्ट्रीय शोक और श्रद्धांजलि द्वारा उजागर किया गया। ‘बड़ा सोचो। बड़ा काम करो’,यह उनके जीवन का मंत्र प्रतीत होता था। वह अपने जीवन के मंत्र को एक दुर्जेय कार्य योजना में बदलने की कला जानते थे। इससे टाटा समूह का एक अपराजेय वैश्विक व्यावसायिक शक्ति के रूप में पुनर्जागरण हुआ। अपने समूह के लिए उनके 5 पुनरुद्धार मंत्र थे : 

पहला, उन्होंने विश्वसनीय रिकॉर्ड वाले युवा व्यक्तियों को आकॢषत करने के लिए एक नई सेवानिवृत्ति नीति अपनाई। दूसरा, उन्होंने कंपनी के मुख्यालय पर पकड़ मजबूत की और समूह की कंपनियों से टाटा ब्रांड को रॉयल्टी का भुगतान करवाया।
तीसरा, वह दूरसंचार, वित्त और कार निर्माण उपक्रमों में शामिल हो गए। चौथा, उन्होंने हस्ताक्षर वैश्विक अधिग्रहण किए। पांचवां, इंडिका उनकी पहली स्वदेशी कार थी, उसके बाद नैनो। यह अलग बात है कि नैनो का ‘सस्ता’ टैग महंगा साबित हुआ। 2008 में लांच होने के बाद टाटा नैनो भले ही उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी हो, लेकिन रतन टाटा का विजन दोपहिया वाहन सवारों की सुरक्षा को बेहतर बनाने की उनकी इच्छा में निहित था, ताकि वह एक किफायती चार पहिया वाहन विकल्प पेश कर सकें। दरअसल, टाटा ने एक ऐसी विरासत छोड़ी है, जो पिरामिड के निचले स्तर की रणनीति के जरिए एक कम सेवा वाले बाजार में प्रवेश कर सकती है। अपने 21 साल के करियर में, उन्होंने 60 से अधिक सौदे किए। उनकी विरासत नवाचार की थी, चाहे वह नैनो हो, स्वच्छ वाटर प्यूरीफायर हो या जूडियो रिटेल चेन हो। उन्होंने 30 से अधिक कंपनियों को नियंत्रित किया, जो 100 से अधिक देशों में काम करती थीं। फिर भी, वह विनम्र और सौम्य थे। 

एक चतुर उद्योगपति और दूरदर्शी होने के अलावा, वह परोपकारी भी थे और उन्होंने समाज की भलाई के लिए अपने पैसे का एक अच्छा हिस्सा दान कर दिया। टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने अनगिनत गैर सरकारी संगठनों को परिवर्तनकारी सामाजिक बदलाव लाने और समाज में अपनी छाप छोडऩे में सक्षम बनाया। रतन टाटा कुत्तों से प्यार करते थे। कुत्तों के प्रति उनका प्यार महज संगति से कहीं बढ़कर था। इसने उनकी मानवीय भावना को छू लिया। टाटा मुख्यालय और ताज होटल में, उन्होंने पालतू जानवरों की अनुकूल नीतियों को लागू किया और ऐसे स्थान बनाए जहां जानवरों को न केवल अनुमति दी जाती है बल्कि उनका स्वागत भी किया जाता है। पशु कल्याण के लिए उनकी वकालत पशु अधिकारों और जिम्मेदार पालतू स्वामित्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उनके प्रयासों के माध्यम से प्रतिध्वनित होती है। अपने प्रभाव के माध्यम से, उन्होंने इन कोमल प्राणियों की रक्षा की और दूसरों में भी ऐसी ही करुणा जगाई। सभी जीवित प्राणियों के लिए दया और देखभाल का संदेश फैलाया।

वे 2 दशक से ज्यादा समय तक टाटा संस के चेयरमैन रहे, इस दौरान समूह ने अपने कामकाज का विस्तार किया। उन्होंने टाटा इंस्टीच्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (ञ्जढ्ढस्स्) जैसे उत्कृष्ट संस्थान स्थापित किए और पूरे भारत में शिक्षा पहलों को वित्तपोषित किया। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा संस्थानों की नींव भी रखी और इस तरह टाटा ट्रस्ट ने रफ्तार पकड़ी। हालांकि, एयरलाइन व्यवसाय में उनका अनुभव चुनौतीपूर्ण था। 60,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के कर्ज, पुराने विमान, अक्षम कर्मचारियों और एक संस्कृति से लदे एयर इंडिया की खरीद ने कई लोगों को चौंका दिया। लेकिन बाद में सरकार ने इस सौदे को आसान बना दिया। आखिरकार, टाटा संस ने एयरलाइन को 18,000 करोड़ रुपए में खरीद लिया। रतन टाटा की नेतृत्व शैली विनम्रता और ठोस मानवीय मूल्यों में गहराई से निहित थी। अपनी अपार सफलताओं के बावजूद, वे मिलनसार बने रहे, सभी के साथ सम्मान से पेश आए। अपने कर्मचारियों और व्यापक समुदाय के लिए सच्ची चिंता रखते थे। 

टाटा ने एक भरोसेमंद माहौल को बढ़ावा दिया, अपने कर्मचारियों को निर्णय लेने और पहल करने के लिए सशक्त बनाया, जिसने नवाचार को बढ़ावा दिया और एक मजबूत, सहयोगी टीम संस्कृति का निर्माण किया। रतन टाटा जैसे अच्छे नेता न केवल अपनी उपलब्धियों के माध्यम से बल्कि अपने चरित्र और अपने आस-पास के लोगों को ऊपर उठाने की क्षमता के माध्यम से भी प्रेरित करते हैं। उन्होंने वास्तव में उदाहरण दिया कि दिल और दृष्टि दोनों के साथ नेतृत्व करने का क्या मतलब है।-हरि जयसिंह
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News