कैंसर के खिलाफ जन जागरूकता पैदा होनी चाहिए

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 05:02 AM (IST)

न केवल पंजाब बल्कि पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। जहां तक स्वास्थ्य की बात है तो देश को तत्काल कुछ सुधारों की जरूरत है। सभी देशवासियों के लिए विशेषकर आई.पी.डी. रोगियों के लिए अस्पतालों में सस्ती स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने की सख्त जरूरत है। कुछ तत्काल सुधारों की भी जरूरत है क्योंकि देश भर में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों में वृद्धि हो रही है। 

हाल ही में राज्यसभा सत्र के दौरान मैंने स्तन, गर्भाशय, ग्रीवा, मौखिक आदि जैसे कैंसर जोकि आमतौर पर महिलाओं को प्रभावित करते हैं का शुरूआती पता लगाने, इसकी रोकथाम, नियंत्रण और स्क्रीनिंग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए देशभर में लागू की जा रही सरकार की पहल के बारे में पूछा था। राज्यसभा में हैल्थ केयर पर कुछ ऐसे सवाल पूछे गए जो अहम और जनहित की जानकारियां सामने लाने में कामयाब रहे। 

पंजाब राज्य में 6 स्थानों पर जल्द से जल्द ई.एस.आई. अस्पताल स्थापित करने के प्रस्ताव को व्यावहारिक रूप देने के लिए केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री से भी आग्रह किया जा चुका है। ऐसे प्रयासों से ही मौजूदा 300 बिस्तरों वाले ई.एस.आई.सी. अस्पताल लुधियाना को भविष्य में 500 बिस्तरों वाले अस्पताल में अपग्रेड किया जाएगा। इस आशय का आश्वासन केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपिन्द्र यादव पहले ही दे चुके हैं। 

हर वर्ष अक्तूबर के महीने में दुनिया भर में ब्रैस्ट कैंसर अवेयरनैस मंथ मनाया जाता है। कृष्णा प्राण ब्रैस्ट कैंसर चैरीटेबल ट्रस्ट विभिन्न स्थानों पर जागरूकता और स्वास्थ्य शिविर आयोजित करता है और अब तक 200 रोगियों का नि:शुल्क इलाज कर चुका है। नि:शुल्क उपचार में यदि आवश्यक हो तो सर्जरी और अंतिम तिथि तक आवश्यक सभी दवाएं भी शामिल हैं। 

कृष्णा प्राण ब्रैस्ट कैंसर चैरीटेबल ट्रस्ट द्वारा प्रति वर्ष अक्तूबर माह में विभिन्न गतिविधियों का अवलोकन किया जाता है। हाल के दिनों में ट्रस्ट ने दयानंद मैडीकल कालेज और अस्पताल, पुलिस कमिश्ररेट लुधियाना और अमेरिकन आंकोलॉजी इंस्टीच्यूट (ए.ओ.आई.) के सहयोग से पुलिस लाइन लुधियाना में स्तन कैंसर जागरूकता और जांच शिविर का आयोजन किया था जिसमें पंजाब पुलिस के लगभग 200 पुलिस कर्मियों ने भाग लिया था और स्तन कैंसर जागरूकता और जांच शिविर में डाक्टरों द्वारा 100 महिला पुलिस कर्मियों की जांच की गई थी। 

कृष्णा प्राण ब्रैस्ट कैंसर चैरीटेबल ट्रस्ट द्वारा बनाई गई एक लघु फिल्म को अब तक 20 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा यू-ट्यूब पर देखा जा चुका है जिसका उद्देश्य स्तन कैंसर के खिलाफ जन-जागरूकता पैदा करना था।  पिछले 25 वर्षों से बी.एम.सी.एच., लुधियाना की मैनेजिंग सोसाइटी का सदस्य होने के नाते मैंने स्वास्थ्य सुधारों से संबंधित विभिन्न बैठकों में भी सक्रिय रूप से भाग लिया है। 

पांचवीं प्रोग्रैसिव के दौरान स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा पारिस्थितिकी तंत्र का विकास-मूल्यांकन, इसे अपनाना और जीवन को प्रभावित करना विषय पर आयोजित एक पैनल चर्चा में भाग लेते हुए पंजाब के लोगों, विशेष रूप से जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए सस्ती स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया गया। लोगों को ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट बी.एफ. 7 की बढ़ती ङ्क्षचताओं पर पिछले वर्ष दिसम्बर में सतर्क रहने को कहा गया था जिसके कारण चीन में कोविड-19 मामलों में वृद्धि हुई थी। मरीजों के अधिकारों के चार्टर के अनुसार यह लोगों का अधिकार बनता है कि अगर किसी मृतक के अस्पताल के बिल का भुगतान नहीं किया जाता है तो भी अस्पताल द्वारा शव को बंधक नहीं बनाया जा सकता। 

लुधियाना से राज्यसभा सांसद के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से लगातार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं, जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए किफायती स्वास्थ्य सेवाओंं और कैंसर के खिलाफ विशेष रूप से महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा करने के मुद्दों को मैं उठाता रहा हूं।-संजीव अरोड़ा(राज्यसभा सांसद)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News