अब अस्पताल भी चोर-उचक्कों की मार से आजाद नहीं रहे

punjabkesari.in Friday, Aug 11, 2023 - 05:09 AM (IST)

अभी तक तो घरों, दुकानों, स्कूलों आदि में ही चोरियां होती थीं परंतु अब तो रोगियों को जीवन देने वाले अस्पतालों पर भी चोरों ने धावा बोलना शुरू कर दिया है, जिसके चंद उदाहरण निम्न में दर्ज हैं :

* 8 अगस्त को जयपुर (राजस्थान) में चांदपोल जनाना अस्पताल की पार्किंग में खड़ी कार के शीशे तोड़ कर चोर उसमें रखे 30,000 रुपए ले उड़े। 
* 5 अगस्त को केंद्रीय रेलवे अस्पताल, जबलपुर (मध्य प्रदेश) के स्टोर रूम में स्टाक के मिलान के दौरान विभिन्न बीमारियों के इलाज में काम आने वाले 5.30 लाख रुपए मूल्य के इंजैक्शनों की चोरी का पता चला।  

* 25-26 जुलाई की दरम्यानी रात को कपूरथला (पंजाब) के गांव ‘मोठांवाला’ स्थित सरकारी अस्पताल के बाथरूम से चोर टूटियां, ब्लड प्रैशर जांचने तथा भार तौलने वाली मशीनें आदि चुरा कर ले गए। 
* 18 जुलाई को मुम्बई स्थित एक बड़े अस्पताल में उपचाराधीन सांस की तकलीफ से गंभीर रूप से पीड़ित बुजुर्ग महिला को आई.सी.यू. में लेकर जाते समय उसका मंगलसूत्र और अंगूठी चुरा ली गई। 
* 11 जुलाई को अल्मोड़ा (उत्तराखंड) के जिला अस्पताल में एक्सरे करवाने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रही महिला को एक ठग ने एक्सरे से पहले मंगलसूत्र उतारने को कहा तो महिला ने उसे वहां का कर्मचारी समझ कर मंगलसूत्र उतार कर दे दिया, जिसे लेकर वह फरार हो गया। 

* 5 मई को फिरोजपुर (पंजाब) स्थित सरकारी अस्पताल से चोर वहां लगे एयर कंडीशनरों के 20 पाइप तथा दूसरी फिटिंग्स उतार कर ले गए। 
* 29 अप्रैल को शामली (उत्तर प्रदेश) स्थित सरकारी अस्पताल से एक कूलर, डस्टबिन, पानी की मोटर तथा हजारों रुपए मूल्य का अन्य सामान चुराने के आरोप में 2 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया।
* 11 जनवरी को बेंगलुरु (कर्नाटक) स्थित ‘सेंट फिलोमिना अस्पताल’  की एक नर्स लक्ष्मी को वहां उपचाराधीन रोगियों के लाखों रुपए मूल्य के आभूषण चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। अस्पतालों में बीमार लोग अपनी तकलीफों से छुटकारा पाने जाते हैं, ऐसे स्थानों पर भी अपराधी तत्वों द्वारा ऐसी वारदातें करना मानवता के प्रति घोर अपराध है। अत: ऐसे लोगों को कठोरतम दंड दिया जाना चाहिए।-विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News