उदार लोकतंत्र खत्म हो चुका

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 05:43 AM (IST)

41 वर्षीय जुआन गुएडो ने अपने सी.वी. में खुद को ‘वेनेजुएला का पूर्व राष्ट्रपति- 2019-2023’ बताया है, यह सब काल्पनिक नहीं है। जब दुनिया सो रही होती है, तब भी मुक्त दुनिया का नेता दुनिया भर में तानाशाही को लोकतंत्र से बदलने की अथक कोशिश में लगा रहता है। काराकस में निकोलस मादुरो की जगह गुएडो को लाना ऐसा ही एक प्रयास था। उप-राष्ट्रपति माइक पेंस को कोलंबिया, अमरीका और वेनेजुएला के बीच आने-जाने वाले गुएडो पर लगातार नजर रखने का जिम्मा दिया गया था, ताकि किसी तरह गद्दी पर चढ़ सकें। जैसे ही गुएडो की असफल पहल वैश्विक भूलने की बीमारी का हिस्सा बन गई, मुक्त विश्व के नेता फिर से कत्र्तव्यनिष्ठा से इसमें लग गए। मादुरो को सत्ता से हटाने के एक और असफल प्रयास के बारे में सुर्खियां अभी भी ताजा हैं। डच विदेश मंत्री कैस्पर वेल्डकैंप ने संसद को बताया कि वेनेजुएला के विपक्षी नेता एडमंडो गोंजालेस ने डच दूतावास में शरण मांगी है। 

नीदरलैंड में निर्वासन के लिए उनके कागजात संसाधित होने से पहले, उन्हें सांस्कृतिक निरंतरता मिल गई, जहां स्पेन में अब उनके रहने की संभावना है। यह देखना दिलचस्प होगा कि लोकतंत्र के लिए कौन-सा नया बारूद फैंका जाता है। अमरीकी एजैंसियों के लिए यह दुखद होना चाहिए कि रंगीन क्रांतियां अब वांछित परिणाम नहीं दे रही हैं। पश्चिमी गुप्त ऑप्रेशन ने उन घटनाक्रमों से हौसला बढ़ाया होगा जहां उनके अपने फुलब्राइट विद्वान मोहम्मद यूनुस ने शेख हसीना को दरवाजा दिखा दिया है, जिनके भारत के साथ भावनात्मक संबंध और चीन के साथ व्यावहारिक संबंध एक पहेली बन रहे थे। शेख हसीना की तानाशाही पर जनता के गुस्से के विस्फोट को कम करके आंका जाए तो यह कथन पूरी तरह से गलत होगा। इसने संभवत: वे वस्तुनिष्ठ परिस्थितियां प्रदान कीं जिनका बाहरी लोगों ने फायदा उठाया है जबकि अमरीका में ‘शासन परिवर्तन’ तंत्र अभी भी काम कर रहा है। यूरोप अपने उपनिवेशवाद के बाद के दौर में इसका कोई उपयोग नहीं कर रहा है। वामपंथियों को दूर रखने के लिए उसके पास दूसरे तरीके हैं। कभी-कभी फासीवाद के पक्ष में भी तराजू को झुकाना पड़ता है। पूर्वी जर्मनी को देखें, फासीवाद ने 2 राज्यों में काफी प्रभावशाली तरीके से अपने खाते खोले हैं। फ्रांस में राजनीतिक रंगमंच की एक दिलचस्प कहानी है कि वामपंथियों को कैसे रोका जाए? 

यह कहानी वास्तव  में जून में यूरोपीय संघ के चुनावों से शुरू होती है, जहां मरीन ले पेन की दक्षिणपंथी पार्टी, नैशनल रैली ने इमैनुएल मैक्रों की दक्षिणपंथी पार्टी को मीलों पीछे छोड़ दिया। निराशा की स्थिति में मैक्रों ने नैशनल असैंबली को भंग कर दिया और राष्ट्रीय चुनावों की घोषणा की। चिंतित फ्रांसीसी राष्ट्रपति को खोई हुई जमीन वापस पाने की उम्मीद थी। ठीक इसके विपरीत हुआ। ले पेन ने पहले दौर में 33 प्रतिशत वोटों के साथ उन्हें पीछे छोड़ दिया। लैफ्ट अलायंस भी बहुत पीछे नहीं था। मैक्रों 21 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहे। यहां कोई पूर्ण बहुमत नहीं था। लैफ्ट फ्रंट और मैक्रों ने ले पेन विरोधी मतों के विभाजन को रोकने के लिए त्रिकोणीय मुकाबलों से 200 से अधिक उम्मीदवारों को वापस बुला लिया। चाल काम कर गई, लेकिन केवल इस हद तक कि इसने ले पेन को रोक दिया। वह तीसरे स्थान पर रहीं, लेकिन मैक्रों और उनके कॉर्पोरेट समर्थक उथल-पुथल में थे क्योंकि लैफ्ट फ्रंट बहुत आगे निकल गया था। मैक्रों का नव-रूढि़वादी एजैंडा लैफ्ट फ्रंट के समाजवाद से सीधे टकराएगा। 

नैशनल असैंबली में संख्याओं के अनुसार लैफ्ट फ्रंट को प्रधानमंत्री नियुक्त करने की बजाय, मैक्रों ने रिपब्लिकन अस्तबल से मिशेल बार्नियर को जिम्मेदारी सौंपी। तो क्या समाजवादी वामपंथी मोर्चे से अलग हो जाएंगे? अगर नहीं, तो संभावित गुप्त सौदे खतरनाक हो सकते हैं। मान लीजिए, बार्नियर की अल्पसंख्यक सरकार को ले पेन बाहर से समर्थन दे रही हैं। फिर वह पांचवें गणराज्य को नियंत्रित करेंगी। वामपंथी मोर्चे की प्रगति द्वारा व्यक्त की गई लोगों की इच्छा को मैक्रों-बार्नियर के नव-रूढि़वादी एजैंडे द्वारा प्रभावी रूप से निष्प्रभावी कर दिया जाएगा। सामाजिक कल्याण, मूल्य वृद्धि, स्वास्थ्य सेवा, बेरोजगारी ये ऐसे   मुद्दे हैं जो लोगों के जीवन को परिभाषित करते हैं। उनकी जगह प्रवास, पहचान की राजनीति, इस्लामोफोबिया, सैन्य बजट, फासीवाद को पोषित करने वाले मुख्य मुद्दे ले लेंगे। यह दिन के उजाले की तरह स्पष्ट था कि बर्नी सैंडर्स को डैमोक्रेटिक पार्टी की स्थापना ने मुख्य रूप से उनकी समाजवादी छवि के कारण पटरी से उतार दिया था। मैंने तब लिखा था कि  यदि आप सैंडर्स को असंभव बनाते हैं, तो आप ट्रम्प को अपरिहार्य बनाते हैं। 

जैसा कि बाइबल में लिखा है कि सूरज के नीचे कोई नई चीज नहीं है। यह तब से चलन में है, जब फ्रैंकलिन डेलानो रुजवेल्ट ने 30 और 40 के दशक की महामंदी से अपने देश को बाहर निकाला था, जब उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं के लिए बहुत अमीर लोगों पर कर लगाया था। समाजवादी, साम्यवादी और यूनियनों ने उन पर दबाव डाला था। इतिहास में सबसे लोकप्रिय अमरीकी राष्ट्रपति, जो अपने चौथे कार्यकाल में मर गए, ने कॉर्पोरेट व्यामोह को जन्म दिया, जिसने आज तक अपनी गति नहीं खोई है। आज पूंजीवादी लापरवाही के लिए मैदान खुला है।-सईद नकवी
      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News