राजनीति में सांप-सीढ़ी का खेल कब तक जारी रहेगा

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 05:30 AM (IST)

एक समय राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर सत्ता में रहने वाली राजनीतिक पार्टियां अंतत: लुप्त हो जाती हैं, जबकि अधिकांश छोटी और बड़ी पार्टियों को शासन करने का मौका मिला है। एक समय तेलंगाना में शक्तिशाली रही भारतीय राष्ट्र समिति (बी.आर.एस.) अब कई अन्य पाॢटयों की तरह राजनीति में कमजोर पड़ रही है। पिछले सप्ताह बी.आर.एस. विधायक ए. गांधी का कांग्रेस में शामिल होना इसके नेता की रणनीति को दर्शाता है। सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास अब 75 विधायक हैं, जिनमें कांग्रेस के 65, सी.पी.आई. के एक और बी.आर.एस. के 9 पूर्व सदस्य शामिल हैं। यह एक विशिष्ट उदाहरण है। भारत में 6 राष्ट्रीय पार्टियां, 57 राज्य पार्टियां और 2,764 गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियां हैं जो चुनाव आयोग की देखरेख में लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेती हैं। कई नेताओं ने विशिष्ट क्षेत्रीय और जाति-आधारित हितों का प्रतिनिधित्व करने वाली पार्टियां स्थापित की हैं, जो भारतीय राजनीति की जटिल और आकर्षक प्रकृति को दर्शाती हैं।

एक समय के ये करिश्माई पार्टी नेता अप्रासंगिक हो गए हैं, लोगों का मोहभंग कर रहे हैं और उन्हें अन्य पार्टियों की तलाश करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। क्षेत्रीय नेता अब महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं, जो राष्ट्रीय दलों से कहीं ज्यादा राजनीतिक परिदृश्य को आकार देते हैं। एक प्रभावशाली व्यक्ति आम तौर पर पार्टी को एक साथ रखता है। अगर वे चले जाते हैं तो पार्टी बिखर जाती है, जो उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। जब किसी नेता का प्रभाव कम होता है, तो एक नया नेता उभरता है, जो राजनीतिक कथानक में अप्रत्याशितता और नाटकीयता का भाव जोड़ता है। उदाहरण के लिए, किसने सोचा होगा कि केजरीवाल 2012 में एक नेता के रूप में सामने आएंगे, जब वे ‘इंडिया अगेंस्ट क्रप्शन’ का हिस्सा थे? बीजू पटनायक के बेटे नवीन पटनायक  एक और नेता हैं जिन्होंने लंबे समय तक ओडिशा को अपने अधिकार में रखा। भारत में कई राजनीतिक नेता अपने परिवारों को नेतृत्व सौंपने में विश्वास करते हैं। उदाहरण के लिए, राजद के नेता लालू प्रसाद यादव ने नेतृत्व की भूमिकाओं में अपनी पत्नी, बेटों और बेटियों का समर्थन किया है। पारिवारिक उत्तराधिकार की यह प्रवृत्ति द्रमुक, सपा जद(एस), राकांपा, नैकां, पी.डी.पी. और शिवसेना और भारत के विभिन्न राज्यों में अन्य क्षेत्रीय दलों में भी स्पष्ट है। 

वामपंथी और दक्षिणपंथी राजनीति के बीच विभाजन भारतीय और वैश्विक राजनीति के लिए तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है। बसपा के समय में दक्षिणपंथी राजनीति को बड़े व्यवसायों से समर्थन मिल रहा था वामपंथी विभाजित और रक्षात्मक हैं, लेकिन वे लोकतांत्रिक रूप से एकजुट होने का प्रयास करते हैं। यह विभाजन एक राजनीतिक वास्तविकता है, लेकिन एक महत्वपूर्ण पहलू भी है। 1991 के बाद से, भारतीय राजनीति में नवउदारवाद का उदय हुआ जो एक राजनीतिक विचारधारा है यह मुक्त बाजार पूंजीवाद और सीमित सरकारी हस्तक्षेप की वकालत करती है, और दूसरी तरफ फासीवाद है जिसके तहत एक दूर-दराज सत्तावादी राष्ट्रवादी राजनीतिक विचारधारा में वृद्धि हुई है। इसने प्रभावित समूहों और दलों से वामपंथी प्रतिक्रिया को प्रेरित किया है, जिन्हें डर है कि विभिन्न अधिकार छीने जा सकते हैं। हम मामले की जड़ तक आते हैं। कांग्रेस और सी.पी.आई. जैसी सबसे पुरानी पार्टियों सहित अधिकांश पार्टियां सांप-सीढ़ी का खेल क्यों खेलती हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि वे समय के साथ नहीं चल रही हैं और अतीत में जी रही हैं। वे युवा पीढ़ी की आकांक्षाओं को समझने में असमर्थ हैं। हालांकि, युवाओं की बदलाव और प्रगति की चाहत भारतीय राजनीति में एक गतिशील भविष्य की उम्मीद जगाती है। 

सबसे पहले, यह अक्सर करिश्माई नेताओं पर उनकी निर्भरता के कारण होता है। ये नेता अपने हितों की रक्षा करते हैं और जब वे उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते तो पार्टी को नुकसान उठाना पड़ता है। दूसरा, ये नेता अक्सर दूसरे नेतृत्व  को विकसित करने की उपेक्षा करते हैं, जिससे उनका प्रभाव कम होने पर पार्टी का पतन हो जाता है। यह कांग्रेस और भाजपा के लिए भी सच है। तीसरा, क्षेत्रीय दल अक्सर चुनाव से पहले अपने घोषणापत्र में महत्वाकांक्षी वायदे करते हैं, जिसके कारण जब वे पूरा करने में विफल होते हैं तो उनकी विश्वसनीयता कम 
हो जाती है। लोकतंत्र  वैकल्पिक विचारधाराओं को विकसित होने के लिए जगह प्रदान करता है। आर्थिक चक्रों जैसे उछाल और मंदी के वैचारिक राजनीतिक चक्र होते हैं। जबकि एक विचारधारा सिद्धांत रूप में शुद्ध हो सकती है, लोगों को इसे पूरी तरह से लागू करने के लिए अक्सर मदद की आवश्यकता होती है। सुदूर दक्षिणपंथी की लोकप्रियता में वृद्धि का श्रेय वाम और केंद्र-वामपंथी के प्रति निर्देशित सत्ता विरोधी भावनाओं को दिया जा सकता है। अंत में, क्षेत्रीय दल अक्सर पार्टी के हितों से ज्यादा अपने नेताओं को खुश करने को प्राथमिकता देते हैं, जिससे वंशवादी राजनीति का बोलबाला होता है। ये नेता अपने हितों की रक्षा करते हैं और जब वे उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते तो पार्टी को नुकसान उठाना पड़ता है। 

जवाहरलाल नेहरू के बाद से लोग पूछते रहे हैं, ‘नेहरू के बाद कौन?’ नेहरू के बाद लाल बहादुर शास्त्री प्रधानमंत्री बने। इंदिरा गांधी के बाद नेतृत्व राजीव गांधी के पास चला गया और इसी तरह आगे भी। जबकि कुछ करिश्माई नेताओं ने पद संभाला, देवेगौड़ा और आई.के. गुजराल जैसे अन्य अप्रत्याशित रूप से प्रधानमंत्री बन गए, जिससे उन्हें ‘आकस्मिक प्रधानमंत्री’ (एक्सीडैंटल प्राइम मिनिस्टर्स) उपनाम मिला। देवेगौड़ा की जनता दल (सैक्युलर) और गुजराल की जनता दल अब फीकी पड़ गई है, अब सिर्फ कुछ ही जगहों पर मौजूद है।
अतीत में, कांग्रेस वह केंद्र बिंदू थी जिस पर ज्यादातर विपक्षी दल राजनीतिक समर्थन के लिए निर्भर थे। यह एक छत्र पार्टी थी, जो विभिन्न विचारधाराओं और विचारों को जगह देती थी। हालांकि, अब कांग्रेस इतनी कमजोर हो गई है इससे यह सबक लिया जा सकता है कि भारत ने राजनीति में उतार-चढ़ाव का प्रदर्शन देखा है और ये लोकतंत्र का हिस्सा हैं। यह सांप-सीढ़ी का खेल जारी रहेगा क्योंकि लोग करिश्माई नेताओं को आते-जाते देखेंगे।-कल्याणी शंकर


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News