‘मुफ्तखोरी’ का सिलसिला कब तक चलता रहेगा

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 05:16 AM (IST)

कर्नाटक  में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में, सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में 5 गारंटियां देने का वादा किया था- गृह ज्योति, गृह लक्ष्मी, सखी कार्यक्रम, युवा निधि और अन्ना भाग्य। सवाल यह है कि क्या करदाताओं का इतना पैसा खर्च करना उचित है? 

गारंटियों का उद्देश्य कल्याणकारी है। इसके तहत, सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि (1) सहायता उस व्यक्ति को जाए जिसे सख्त जरूरत है (जो गरीब या बहुत गरीब है); (2) यह एक ‘सीमित अवधि’ के लिए दी जानी चाहिए, जिसके बाद उसे अपने दम पर खड़ा होना चाहिए और (3) योजना को इस तरह से वित्त पोषित किया जाना चाहिए कि यह बजटीय स्थिति को अस्थिर न करे। गृह ज्योति के तहत, कांग्रेस राज्य में हर एक घर के लिए एक महीने में 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा करती है। यह योजना लंबे समय तक राज्य के खजाने पर ‘अनावश्यक’ बोझ डालेगी। यह बिजली वितरण कंपनियों के वित्त पर भी दबाव डालेगी। 

गृह लक्ष्मी के तहत घर की हर महिला मुखिया को 2000 रुपए महीना मिलेंगे। घोषणा पत्र के अनुसार, एक अरबपति महिला भी पात्र है। इस तरह से पैसा बांटना दुर्लभ संसाधनों की सरासर बर्बादी है। महिला सशक्तिकरण का विचार ठीक है लेकिन हमें संदर्भ नहीं भूलना चाहिए। पी.एम. आवास योजना जैसी योजनाओं के लिए, जहां गरीबों के लिए घर बनाए जाते हैं और स्वामित्व महिला मुखिया के पास होता है, यह समझ में आता है लेकिन सभी को पैसा देना और फिर महिला सशक्तिकरण का बिगुल फूंकना हास्यास्पद लगता है। सखी कार्यक्रम के तहत कर्नाटक में सभी महिलाओं को यात्रा करने के लिए मुफ्त बस टिकट प्रदान किया जाता है, भी उसी बेहूदगी से ग्रस्त है। 

युवा निधि के तहत सरकार बेरोजगार स्नातकों को 3,000 रुपए और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को हर महीने 1,500 रुपए का भुगतान करके कर्नाटक के युवाओं को 2 साल तक सहायता प्रदान करेगी। लेकिन, यदि एक बेरोजगार युवक एक अमीर परिवार से संबंधित है जो कठिन समय के दौरान उसकी देखभाल कर सकता है, तो राज्य के समर्थन की कोई आवश्यकता नहीं। अन्ना भाग्य के तहत, कांग्रेस ने बी.पी.एल. परिवारों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो चावल देने का वादा किया है। ऐसे परिवारों को पहले से ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम या एन.एफ.एस.ए. (2013) के तहत प्रति व्यक्ति प्रति माह 7 किलो भोजन मिल रहा है। 

इन गारंटियों को भुनाने पर प्रति वर्ष लगभग 62,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे, जोकि 2022-23 के दौरान राज्यों के राजकोषीय घाटे या एफ.डी. के 60,500 करोड़ रुपए से भी अधिक है। जब तक किसी मद में खर्च में कटौती नहीं होती या समतुल्य राशि की प्राप्ति में वृद्धि नहीं होती, तब तक एफ.डी. 122,500 करोड़ रुपए होगा। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद (एस.जी.डी.पी.) के हिस्से के रूप में अभिव्यक्त यह राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन (एफ.आर.बी.एम.) अधिनियम के तहत निर्धारित 3 प्रतिशत की सीमा के मुकाबले 5 प्रतिशत से अधिक होगा। वोट बटोरने के लिए जनता के पैसे का उपयोग करके कांग्रेस द्वारा वितरित इन लाभों को आम बोलचाल में ‘मुफ्त उपहार’ के रूप में जाना जाता है। इस खतरे ने अधिकांश राजनीतिक दलों को जकड़ लिया है जो चुनाव जीतने की कुंजी के रूप में मुफ्त उपहारों का उपयोग करते हैं। 

क्या इस खतरे पर लगाम लगाने का कोई तरीका है : देखा गया है कि मुफ्त उपहारों का वितरण ‘काफी हद तक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों की जड़ को हिला देता है।’ सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चुनाव घोषणापत्र में वादों को जन प्रतिनिधित्व अधिनियम या किसी अन्य प्रचलित कानून के तहत ‘भ्रष्ट आचरण’ के रूप में नहीं माना जा सकता और इसलिए, जब सत्ताधारी दल इसका उपयोग करता है तो मुफ्त के वितरण को रोका नहीं जा सकता। इसी क्रम में, इसने भारत के चुनाव आयोग (ई.सी.आई.) को ‘दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश दिया, जो सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के चुनाव घोषणापत्र की सामग्री को नियंत्रित कर सके। हालांकि ई.सी.आई. ने कभी भी ऐसा कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया। 

लंबे अंतराल के बाद, 25 जनवरी, 2022 को ‘मुफ्त उपहार’ के खिलाफ निर्देश मांगने वाली एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘यह निस्संदेह एक गंभीर मुद्दा है। मुफ्त का बजट नियमित बजट से ऊपर जा रहा है। यह खेल के स्तर को बिगाड़ता है’। इसकी ङ्क्षचता इस बार 2013 की तुलना में अधिक तीव्र थी। लेकिन कार्रवाई का क्या?
3 अगस्त, 2022 को, सुप्रीम कोर्ट ने सांसदों से मुफ्तखोरी पर अंकुश लगाने के लिए एक कानून बनाने के लिए कहा, लेकिन उसके द्वारा गठित एक समिति द्वारा सभी पेशेवरों और विपक्षों की जांच के बाद ही। लेकिन, अधिकांश राजनीतिक दल नहीं चाहते कि मुफ्त की चीजें चली जाएं। लगता है, भारत को सदा के लिए इस खतरे के साथ जीना पड़ेगा।-उत्तम गुप्ता


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News