जी-20 भारत : महिलाओं के लिए समान और निष्पक्ष समाज बनाने का आह्वान

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 06:14 AM (IST)

वूमन 20 (डब्ल्यू -20) एक आधिकारिक जी-20 कार्य समूह (या इंगेजमैंट ग्रुप) है, जिसकी स्थापना 2015 में तुर्की की अध्यक्षता के दौरान की गई थी। इसका उद्देश्य महिलाओं से संबंधित सरोकारों का जी-20 के विमर्शों में समावेशन और जी-20 नेताओं के घोषणा पत्र में नीतियों और प्रतिबद्धताओं के रूप में परिलक्षण सुनिश्चित करना है, जो  महिलाओं और पुरुषों में समानता और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को प्रोत्साहन दे सके। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत ने महिलाओं के लिए सहयोगपूर्ण वातावरण सुनिश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। डब्ल्यू-20 इंडिया, जी-20 की भारत की अध्यक्षता को ‘समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्य-उन्मुख’ बनाने के संबंध में माननीय प्रधानमंत्री के विजन को आगे ले जाने का प्रयास करेगा। भारत अगले एक वर्ष में यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि प्रधानमंत्री की योजना के अनुसार, नए विचारों की परिकल्पना करने और सामूहिक कार्रवाई में तेजी लाने के लिए जी-20 वैश्विक स्तर पर ‘प्रमुख प्रवर्तक’ के रूप में कार्य करे। 

डब्ल्यू -20 इंडिया का विजन एक ऐसे समान और निष्पक्ष समाज का निर्माण करना है, जिसमें महिलाएं गरिमापूर्ण तरीके से रह सकें। इस उद्देश्य को हासिल करने में सहायता करने के लिए हमारा मिशन महिलाओं के नेतृत्व में विकास की समस्त बाधाओं को दूर करने तथा महिलाओं के लिए सहयोगपूर्ण वातावरण और ईकोसिस्टम सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करता है, ताकि महिलाएं समृद्ध बन सकें, श्रेष्ठ बन सकें तथा अपने साथ ही साथ अन्य लोगों के जीवन में भी बदलाव ला सकें। 

यह कार्य समूह कार्रवाई योग्य एवं प्रभावपूर्ण वक्तव्य तैयार करने के लिए हितधारकों के साथ समावेशी विचार-विमर्श को सुगम बनाएगा। इसके अलावा, यह वैविध्यपूर्ण और अंतरवर्गीय हितों के संपूर्ण प्रतिनिधित्व की जरूरत को सबसे आगे रखते हुए डब्ल्यू-20 की सिफरिशों को जी-20 वार्ताओं- और अंतत: जी-20 नेताओं के घोषणापत्र तक पहुंचाएगा। हमारा उत्तरदायित्व है कि हम महिला उद्यमियों के साथ जी-20 की सक्रिय संबद्धता बढ़ाते हुए और महिला-पुरुष समानता को बढ़ावा देने वाली नीतियों के प्रति संकल्पबद्धताओं को रेखांकित करते हुए महिलाओं की प्रमुख समस्याओं के बारे में सर्वसम्मति कायम करें। जी-20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान डब्ल्यू-20 चार प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा: 

*जमीनी स्तर पर महिलाओं का नेतृत्व निर्माण 
*महिला उद्यमिता 
*महिलाओं और पुरुषों में डिजिटल डिवाइड को दूर करना 
*शिक्षा और कौशल विकास के जरिए रास्ते बनाना 
इन प्राथमिकताओं को रेखांकित करने के लिए डब्ल्यू-20 की रणनीति के अंतर्गत 4-सी दृष्टिकोण-मिलकर कार्य करना, सहयोग करना, वार्ता करना और सर्वसम्मति कायम करना तथा कार्रवाई करने का आह्वान शामिल होगा। 

हितधारक : हमारे प्राथमिक हितधारकों में जमीनी स्तर की जनजातीय, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की महिलाओं के साथ ही साथ खेतीबाड़ी करने वाली, अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाली, कारीगर और हथकरघा तथा हस्तशिल्प क्षेत्र में काम करने वाली महिलाएं, महिला उद्यमी, आंगनवाड़ी कामगार और पी.आर.आई. आदि शामिल हैं। डब्ल्यू-20 अपने विद्यार्थी आऊटरीच कार्यक्रमों के लिए अकादमिक और अनुसंधान संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करेगा, साथ ही साथ श्वेत पत्र, नीतिगत सारांश और अनुसंधान पत्र जैसी जानकारी देने वाले दस्तावेज (नॉलेज प्रोडक्ट) तैयार करेगा। डब्ल्यू-20  को चर्चा का समावेशी और वैविध्यपूर्ण मंच बनाने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महिला सिविल सोसाइटी फोरम, स्थानीय गैर-सरकारी संगठन, संयुक्त राष्ट्र एजैंसियां, आई.एल.ओ., वाणिज्य मंडल आदि को शामिल किया जाएगा। 

महिला उद्यमिता : डब्ल्यू-20 का एजैंडा, विशेष तौर पर लक्ष्य 8.3 (एस.डी.जी.) में उद्यमिता और गरिमापूर्ण कार्य के महत्व को मान्यता देता है, जिसमें कहा गया है -‘‘उपयोगी गतिविधियों, गरिमापूर्ण रोजगार के सृजन, उद्यमिता, रचनात्मकता और नवाचार में सहायता देने वाली तथा सूक्ष्म, लघु और मझौले आकार के उद्यमों की स्थापना और विकास को प्रोत्साहन देने वाली वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के जरिए विकासोन्मुखी नीतियों को बढ़ावा देना।’’ डब्ल्यू-20 उद्यमियों, स्टार्टअप यूनिकॉर्न, नैनो और सूक्ष्म उद्यमियों के साथ संवाद और परामर्श करेगा और उनकी सिफारिशों को रेखांकित करेगा। डब्ल्यू-20 महिलाओं को कुछ हासिल करने के लिए प्रेरित करने में समर्थ रोल मॉडलों की पहचान करेगा।(लेखिका अध्यक्ष डब्ल्यू-20 एवं धारित्री पटनायक, मुख्य समन्वयक, डब्ल्यू-20 सचिवालय हैं।)-डा. संध्या पुरेचा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News