ट्रंप पर यौन शोषण का आरोप लगाने हेतु हिलेरी समर्थक महिलाओं को दिए गए 5 लाख डालर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 09, 2018 - 03:50 AM (IST)

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जब डोनाल्ड ट्रंप उम्मीदवार के रूप में उतरे थे तो उनकी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के एक समर्थक ने उन महिलाओं के पक्ष में मुकद्दमा लडऩे के लिए कथित रूप में एक वकील को 5 लाख डालर दिए थे जिन्होंने ट्रंप के विरुद्ध यौनाचार के आरोप लगाए थे। 

लम्बे समय से हिलेरी क्लिंटन को चंदा देती आ रही सूसी टाम्पकिन्स व्यूएल ने सैलीब्रिटी वकील लीसा ब्लूम को 5 लाख डालर (यानी 3 करोड़ 17 लाख 58 हजार 250 रुपए) दिए थे ताकि जो महिलाएं ट्रंप के विरुद्ध यौनाचार के आरोप लगाएं उनको सुरक्षा प्रदान करने, किसी नई जगह पर उनके आवास या जरूरत पडऩे पर उन्हें छिपा कर रखने की वह व्यवस्था कर सके। इसके अलावा क्लिंटनके पक्ष में प्रचार करने वाले डेविड ब्रॉक ने भी 2 लाख डालर की राशि एक एन.जी.ओ. के माध्यम से ब्लूम को दी थी। वकील यह कहती है कि उसकी तो कभी हिलेरी क्लिंटन के साथ बातचीत ही नहीं हुई तो फिर चुनावी अभियान या चंदे का सवाल ही पैदा नहीं होता। उसने कहा है कि वह केवल उन मुवक्किलों के मुकद्दमे लड़ती है जिनके बारे में अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लेती है। 

वकील ब्लूम उस प्रसिद्ध अटार्नी ग्लोरिया आल्फ्रैड की बेटी है जिन्होंने अनेक औरतों के यौनाचार संबंधी मामलों की पैरवी की है। ब्लूम ने भी ऐसे किसी आरोप से इंकार किया है कि उसे रिश्वत के रूप में कोई पैसा मिला है या उसने महिलाओं को ट्रंप के विरुद्ध आरोप लगाने के लिए उकसाया था। ये खुलासे पिछले महीने ‘द हिल’ नामक पत्रिका में किए गए थे। इसमें कहा गया था कि ब्लूम ने हिलेरी की एक समर्थक को कथित रूप में इस बात के लिए मनाया था कि ट्रंप पर आरोप लगाने वाली एक महिला को मुआवजे के रूप में पैसा दिया जाए ताकि वह अपनी गिरवी रखी चीजों को वापस ले सके। ऐसी ही एक अन्य महिला के लिए ब्लूम ने 6 अंकों की सहायता राशि की व्यवस्था की थी। 

इन आरोपों का स्पष्टीकरण देते हुए ब्लूम ने कहा, ‘‘सार्वजनिक रूप में किसी पर आरोप लगाने का कौन-सा कोई मोल लगता है। सुरक्षा या नए आवास की व्यवस्था कोई मुफ्त में नहीं हो जाती।’’ दूसरी ओर डैमोक्रेटिव पार्टी के दो सूत्रों ने बताया कि ब्लूम ने 2 लाख डालर ब्रॉक के माध्यम से हासिल किए थे और साथ ही कहा था कि अन्य कई खर्चों को पूरा करने के लिए उसे अभी और पैसे की जरूत पड़ेगी क्योंकि उसने काफी खर्च अपनी जेब से किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News