हमारे अस्तित्व को रोशन कर रही आर्मिडा फर्नांडीज

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 05:30 AM (IST)

आइए,हम अपने प्यारे देश में चल रही निराशाजनक राजनीति की गलाकाट दुनिया से थोड़ी राहत लें और असाधारण व्यक्तियों द्वारा किए गए अधिक सकारात्मक कार्यों के बारे में बात करें, जो हमारे अस्तित्व को रोशन करें। जब मैंने ग्रामीण बच्चों, मुख्य रूप से आदिवासी बच्चों के साथ डा. माधव साठे के काम के बारे में लिखा, तो मैंने ऐसा हमारे युवाओं को मौद्रिक या अन्य पुरस्कारों की मांग किए बिना कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित करने के लक्ष्य के साथ किया। ऐसे कई व्यक्ति हैं जो बिना किसी मान्यता के समाज के हाशिए पर मौजूद लोगों के लिए नि:स्वार्थ भाव से काम करते हैं। लेकिन मान्यता के अपने आयाम होते हैं।

यह जरूरतमंद लोगों की मदद करने की स्थिति में मौजूद लोगों को प्रोत्साहित करता है, जिससे भारतीय समाज अधिक दयालु और देखभाल करने वाला बन जाता है। मेरी अपनी बेटी, एना सलदान्हा को युवाओं के साथ उनके काम के लिए नवी मुंबई में डी.वाई. पाटिल  कालेज ऑफ लॉ द्वारा सम्मानित किया गया। सर्वोच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी ने उन्हें और 4 अन्य उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं को पुरस्कार प्रदान किया।

एना, बहुत समझदारी से, रोमांचित थी। उसके चेहरे की मुस्कान ने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया। ऐसे कई चिंतित नागरिक हैं जो अपने दुर्भाग्यपूर्ण भाइयों और बहनों के जीवन  की गुणवत्ता को कम करने में मदद करने के लिए समय और ऊर्जा खर्च करते हैं। कुछ ने अपना पूरा जीवन ऐसे काम के लिए समर्पित कर दिया है। आर्मिडा फर्नांडीज एक ऐसी अनुकरणीय नागरिक, एक महिला और एक डाक्टर हैं, जिनके  बारे में मैं लिखूंगा, इस आशा के साथ कि कुछ अन्य नागरिक बड़े पैमाने पर समाज के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का अनुकरण करने के लिए प्रेरित होंगे।

इससे पहले कि मैं लिखना शुरू करूं, मुझे एक व्यक्तिगत खुलासा करने के लिए प्रेरित करें। डा. फर्नांडीज  का मुझसे घनिष्ठ संबंध है। उनके पिता, प्रो. अरमांडो मेनेजेस, कर्नाटक कॉलेज, धारवाड़ और बाद में राजाराम कॉलेज, कोल्हापुर के पूर्व प्राचार्य थे, मेरी दादी के चचेरे भाई थे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे दोनों परिवारों के बीच संबंध बेहद करीबी रहे हैं। मैं आर्मिडा को तब से जानता हूं जब वह बच्ची थी। उसका सबसे बड़ा भाई (वह 7 में से सबसे छोटा है), जॉर्ज, मेरे जन्म से एक महीने पहले पैदा हुआ था। एक अन्य भाई लुइस आई.ए.एस. थे।

आर्मिडा एक अग्रणी नियोनोटोलॉजिस्ट थीं और आज भी हैं, जो  लोकमान्य तिलक नगर अस्पताल के डीन के रूप में सेवानिवृत्त हुईं, जिसे मुम्बई शहर में अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण सायन अस्पताल के रूप में भी जाना जाता है। सेवानिवृत्ति पर उन्होंने निजी अस्पतालों के कई प्रस्तावों को ठुकरा दिया, और ‘स्नेहा’ नामक एक गैर सरकारी संगठन की स्थापना को प्राथमिकता दी, जो उच्च नवजात और मातृ मृत्यु दर की दोहरी समस्याओं के साथ-साथ मुंबई की विशाल मलिन बस्तियों में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ ङ्क्षहसा के मामलों को संबोधित करता है। जगह की कमी जीवन के आनंद को फीका कर देती है।

डा. आर्मिडा फर्नांडीज ने स्तनपान के क्षेत्र में कुछ अग्रणी काम किया है, यह रुचि उन्होंने मेरे मित्र और पी.सी.जी.टी. (पब्लिक  कंसर्न फॉर गवर्नैंस ट्रस्ट) में सह-ट्रस्टी के साथ सांझा की है। पंजाब के मूल निवासी डॉ. राजकुमार आनंद मुंबई में बस गए। यह आर्मिडा ही थीं जिन्होंने 1989 में एशिया के पहले मानव दूध बैंक की स्थापना की थी। 10 साल बाद 1999 में उन्होंने जिस एन.जी.ओ. ‘स्नेहा’ की स्थापना की, वह शहर भर में एक झुग्गी बस्ती से कई झुग्गियों में स्थानांतरित हो गया है।

आज, यह मुंबई के आसपास के 10 नगर निगमों में अनौपचारिक बस्तियों को कवर करता है। अपने इकलौते बच्चे रोमिला नामक लड़की की कैंसर से मृत्यु के बाद उन्होंने और उनके डाक्टर पति डा. रुई फर्नांडीज ने 2017 में रोमिला पैलिएटिव केयर सैंटर शुरू किया। स्नेहा ने मातृ और नवजात स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य और पोषण, किशोरों के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार के लिए झुग्गी-झोपडिय़ों में रहने वालों के साथ काम किया और महिलाओं और बच्चों के खिलाफ ङ्क्षलग आधारित ङ्क्षहसा भी एक ऐसी समस्या है जो शहरी समाज के अधिक समृद्ध वर्गों में भी अज्ञात नहीं है। 

पिछले 25 वर्षों में, स्नेहा हस्तक्षेपों के संयोजन के माध्यम से 2,50,000 से अधिक लाभार्थियों तक पहुंच गई है और 2 साल से कम उम्र के बच्चों में स्टंटिंग को 27 प्रतिशत और मातृ एनीमिया को 23 प्रतिशत तक कम करने में सफल रही है। ङ्क्षहसा का अनुभव करने वाली 50,000 से अधिक महिलाओं को सेवाओं और परामर्श से मदद की गई है। स्नेहा द्वारा आयोजित प्रशिक्षण सत्रों में 5000 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, पुलिस कर्मियों और वकीलों ने भाग लिया है। यह 25 वर्षों से चला आ रहा प्रेम और दया का कार्य है! आर्मिडा अब 80 वर्ष की हैं। -जूलियो रिबैरो, (पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News