एयरलाइंस ने हर दो यात्रियों में से एक का सामान क्षतिग्रस्त किया

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 05:57 AM (IST)

पिछले 2 वर्षों में, भारत में 2 यात्रियों ने कम से कम एक बार बैग क्षतिग्रस्त होने का अनुभव किया है। इसी अवधि में भारत में हर 5 में से 2 यात्रियों के सामान में देरी हुई या कम से कम एक बार उनकी उड़ान छूट गई। इसके अलावा 4 यात्रियों, जिनका सामान एक एयरलाइन के कारण खो गया,विलंबित या क्षतिग्रस्त हो गया, का कहना है कि जब वे इसके बारे में एयरलाइन से शिकायत करने के लिए पहुंचे एयरलाइन की प्रतिक्रिया खराब थी और ग्राहक की स्थिति दयनीय थी। 

2024 में लोकलसर्किल प्लेटफॉर्म पर आयोजित सर्वेक्षण में भारत के 303 जिलों में 41,000 से अधिक एयरलाइन यात्रियों से प्रतिक्रियाएं मांगी गईं। उनमें से 67 प्रतिशत पुरुष और 33 प्रतिशत महिलाएं थीं। भौगोलिक वितरण में 41 प्रतिशत प्रतिभागी   टियर-1 क्षेत्रों से, 30 प्रतिशत टियर-2 क्षेत्रों से और 29 प्रतिशत टियर-4 और बाकी ग्रामीण क्षेत्रों से शामिल हैं। सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए, प्रतिभागियों को लोकलसर्किल से संबंधित सत्यापित नागरिक होना आवश्यक था। 

हाल ही में, यात्रियों की लगातार शिकायतों के बाद, नियमों की देख-रेख करने वाले नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने 7 प्रमुख भारतीय एयरलाइनों को अपने कर्मचारी बढ़ाने के निर्देश जारी किए थे। इस निर्देश का उद्देश्य 26 फरवरी की समय सीमा से पहले हवाई अड्डों पर बैगेज हैंडलिंग की प्रक्रिया को अनुकूलित और सुधारना था। इसमें चेतावनी दी गई थी कि अनुपालन में विफलता के कारण अधिक नियामक उपाय करने पड़ सकते हैं। उत्तरदाताओं में से, 18 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने अपने लगेज के क्षतिग्रस्त होने का एक से अधिक बार अनुभव किया है, जबकि 24 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने इसे एक बार अनुभव किया है। कुल मिलाकर, 42 प्रतिशत ने कम से कम एक बार इसका अनुभव किया था। केवल 56 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें अपना सामान हमेशा समय पर मिलता है। 

2022-में  26 प्रतिशत यात्रियों ने कहा कि उन्हें एक से अधिक बार क्षतिग्रस्त   बैग का अनुभव हुआ, जबकि 24 प्रतिशत ने एक बार ऐसा किया था। 50 प्रतिशत ने इसे एक बार अनुभव किया था। केवल 48 प्रतिशत ने कहा कि उनका लगेज कभी भी क्षतिग्रस्त नहीं हुआ। 2024 में एयरलाइनों की  प्रतिक्रिया को उत्कृष्ट, अच्छा, एवं खराब और दयनीय बताया गया, 10 प्रतिशत ने इसे उत्कृष्ट दर्जा दिया, 27 प्रतिशत  अच्छा, 31 प्रतिशत ने औसत और 12 प्रतिशत ने खराब कहा। 2022 में किए गए एक सर्वेक्षण में भी यही सवाल पूछा गया था।  2022 में, 50 प्रतिशत ने ग्राहक सेवा को खराब या दयनीय बताया था। इसलिए, पिछले 2 वर्षों में ग्राहक सेवा में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इसलिए, जबकि उन यात्रियों की हिस्सेदारी में वृद्धि हुई है जिनका सामान खो गया था या क्षतिग्रस्त हो गया था या एयरलाइंस द्वारा देरी हुई थी, पिछले कुछ वर्षों में संकट की प्रतिक्रिया में सुधार हुआ है।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News