अब अकाउंट बैलेंस जीरो होने पर भी नहीं लगेगा नॉन मेंटीनेंस चार्ज

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2016 - 11:31 AM (IST)

नई दिल्ली: अगर आपके सेविंग अकाउंट में बैलेंस जीरो है तो अब आपको नॉन मेंटीनेंस चार्ज अब नहीं देना पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को इस संबंधी निर्देश जारी किया है। दरअसल, सेविंग अकाउंट में बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस की सीमा तय कर रखी है। बैलेंस कम होने पर बैंक अकाउंट मेंटेन न रखने की एवज में वे ग्राहकों से पैसे वसूलते हैं और बैलेंस शून्य होने पर भी बैंक ये चार्ज लगाते हैं, जिससे अकाउंट में निगेटिव बैलेंस आ जाता है।

नियम के मुताबिक, यह आदेश बीते साल से लागू होना था लेकिन कुछ बैंक अभी भी उसी नियम के तहत ग्राहकों पर नॉन मेंटीनेंस चार्ज लगाते आ रहे हैं। आर.बी.आई. के मुताबिक, अगर कोई बैंक ऐसा करता है और अकाउंट बैलेंस नेगेटिव (माइनस) होता है तो कस्टमर बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं। ऐसे ज्यादातर मामले उन ग्राहकों के सामने आए हैं जो अपनी जॉब बदलते हैं ऐसे में उसके सैलरी अकाउंट में पैसे आने बंद हो जाते हैं जिससे बैंक उन पर चार्ज लगाना शुरू कर देते हैं।

ज्यादातर बैंक सैलरी अकाउंट में विशेष सुविधाएं देते हैं और तब उसमें न्यूनतम बैलेंस की शर्त नहीं होती लेकिन जॉब बदलते ही बैंक उस अकाउंट पर न्यूनतम बैलेंस लिमिट की शर्त जोड़ देते हैं। इससे कई बार ग्राहकों का बैलेंस नेगेटिव हो जाता है और जब भी वह अकाउंट में पैसे जमा करेगा, उतने पैसे खुद ब खुद काट लिए जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News