GNCAP के क्रैश टेस्ट में सेफ्टी के मामले में खरी साबित हुई ये 10 इंडियन कार्स

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 01:27 PM (IST)

ऑटो डेस्क: ग्लोबल एनसीएपी द्वारा पहली बार इंडिन कार्स की टेस्टिंग के दौरान सेफ्टी के मामले  में कोई भी संतोषजनक परिणाम सामने नहीं आए हैं। जिसके बाद तब से भारत में पेसेंजर सेफ्टी के लिए कुछ बड़े कदम उठाए हैं। जैसे पिछले कुछ वर्षों में, डुअल एयरबैग्स और ABS को अनिवार्य किया गया। हालांकि इसके अलावा भी सरकार द्वारा आए दिन पेसेंजर सेफ्टी को लेकर कई फैसले लिए जा रहे है। आइए जानते हैं कि इस समय भारत में कौन सी कार्स सेफ्टी के मामले में बेहतर हैं और इन्हें ग्लोबल एनसीपी के क्रैश टेस्ट में कितनी रेटिंग हासिल की है-

1. टाटा पंच

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है टाटा मोटर्स की पंच का। जो कंपनी की काफी पॉपुलर एसयूवी है। इसी के साथ यह हाल के वर्षों में कंपनी की तीसरी 5-स्टार रेटेड कार बन गई है। जिसने adult occupant protection के मामले में  16.45 अंक हासिल करके XUV300 को पछाड़ दिया है। इतना ही नही इसे  चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में भी 4-स्टार रेटिंग हासिल हुई है।

PunjabKesari

2. महिंद्रा एक्सयूवी300

टाटा के बाद अगला नाम आता है महिंद्रा एक्सयूवी300 का। Mahindra की सब-4m SUV ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 37.44/49 स्कोर हासिल किया है। यह भी अन्य मॉडल्स की तरह दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर डिस्क ब्रेक, ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट, सीट बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर में पैक क् साथ पेश की गई है। इसके अलावा यह 6-एयरबैग, फ्रंट पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और एक रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स से लैस है।

PunjabKesari

3. टाटा अल्ट्रोज़ –

टाटा की दूसरी कार और सेफ कार्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आती है टाटा अल्ट्रोज़ हैचबैक। इस सेफ हैचबैक ने  एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 17 में से 16.13 अंक प्राप्त किए हैं। अल्ट्रोज़ की स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में दो एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट शामिल हैं। जबकि इसके टॉप वैरिएंट में हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा और फ्रंट और रियर फॉग लैंप जैसे किट शामिल हैं।

PunjabKesari

4. टाटा नेक्सन –

नेक्सॉन पहली मेड-इन-इंडिया कार है जिसे ग्लोबल एनसीएपी ने 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग दी है। शुरूआत में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 4-स्टार रेटिंग दी गई थी, लेकिन कार निर्माता द्वारा इस मॉडल को अपडेट करने के बाद यह 5 स्टार रेटिंग हासिल करने में कामयाब रही। Nexon की चाइल्ड ऑक्यूपेंसी रेटिंग थ्री स्टार (25/49) है। Tata Nexon के सभी वेरिएंट्स में 2 एयरबैग, ABS और ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट स्टैण्डर्ड अवेलेबल है।

PunjabKesari

5. महिंद्रा एक्सयूवी700

XUV700 साल 2021 की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण लॉन्चिंग। जिसने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। कंपनी की एकमात्र 3-रो एसयूवी को ग्लोबल एनसीपी क्रैश टेस्ट 5-स्टार रेटिंग मिली है। जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए 4 स्टार हासिल हुए हैं।

PunjabKesari

6. होंडा जैज़ –

होंडा जैज़ को 17 में से 13.89 अंक हासिल हुए हैं और 4-स्टार रेटिंग मिली है। इस बीच, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन को ISOFIX माउंटिंग पॉइंट्स की कमी के चलते 3-स्टार हासिल हुए हैं।

PunjabKesari

7. महिंद्रा मराज़ो

ग्लोबल क्रैश टेस्ट में 4-स्टार हासिल करने वाली और इंडिया में बनी एमपीवी जिसने है महिंद्रा मराज़ो। Marazzo MPV ने एडल्ट सेफ्टी में 17 में से 12.85 और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी में 49 में से 22.22 स्कोर किया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसके सभी वेरिएंट्स  सुरक्षा किट जैसे डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS, ड्राइवर साइड सीट-बेल्ट रिमाइंडर, फ्रंट सीट-बेल्ट प्रीटेंशनर और पीछे की सीटों के लिए ISOFIX एंकरेज से लै हैं। और इसकी  कीमत फिलहाल 12.80 लाख-15.01 लाख रुपये के बीच है।

PunjabKesari

8. वोक्सवैगन पोलो

वोक्सवैगन पोलो ने 2014 में क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल की थी। जिसमें adult occupant protection  के मामले में इसे 4-स्टार रेटिंग और child protection के मामले में  29.91/49 अंक हासिल हुए थे।

PunjabKesari

9. महिंद्रा थार

Mahindra की सेकेंड जनरेशन ऑफ-रोडर यानि की थार भी इस लिस्ट में अपना स्थान बनाने में कामयाब रही। इस सेकेंड जनरेशन ऑफ-रोडर ने adult occupant protection और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी में 12.52 अंक हासिल किए हैं। सेफ्टी के लिहाज से Thar में ड्यूल एयरबैग, ABS, रियर पार्किंग सेंसर को शामिल किया गया है।  

PunjabKesari

10. टाटा टियागो/टिगोर और टिगॉर ईवी

टियागो/टिगोर के फेसलिफ्ट मॉडल को भी क्रैश टेस्ट में  4-स्टार रेटिंग मिली है। जबकि ISOFIX एंकरेज की कमी के कारण  चाइल्ड ऑक्यूपेंट इसे 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। इसके अलावा अपडेटेड टिगोर ईवी 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल करने में सक्षम हुई है। और यह ग्लोबल एनसीएपी द्वारा परीक्षण किया जाने वाला पहला इलेक्ट्रिक वाहन भी बन गई है ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News