कैसी है टाटा की पंच, जानिए पांच प्वाइंटस में...

punjabkesari.in Monday, Oct 11, 2021 - 11:34 AM (IST)

ऑटो डेस्क। टाटा अपनी माइक्रो एसयूवी पंच को भारत में 20 अक्टूबर को लॉन्च करने जा रहा है। इस गाड़ी के एक्सटीरियर, इंटीरियर और इंजन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल थे। हम आपके लिए लेकर आए हैं इसका टेस्ट ड्राइव रिव्यू। आइए जानते हैं इस कार के परफॉर्मेंस, ड्राइव और इसके लुक्स से लेकर मार्केट में मौजूद इसके राइवल्स तक सब कुछ...
भारत में इस गाड़ी का मुकाबला मारूति सुजुकी इग्निस और महिंद्रा की KUV 100 से होना है। इसकी बुकिंग शुरू हो गई हैं और दीवाली तक कंपनी इसकी डिलीवरी भी शुरू कर देगी। 

1. एक्सटीरियर-
इस कार के एक्सटीरियर को अगर एक शब्द में बयां करना हो तो वो है 'कमाल'। इसे  Alfa-Arch प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ये वही प्लेटफॉर्म है, जिस पर टाटा की अल्ट्रोज और टिगोर को डिजाइन किया गया है।  फ्रंट में आपको टाटा की हैरियर जैसी एलईडी डीआरएल यूनिट, शानदार ग्रिल, फॉग लैम्प्स मिलते हैं। इसके अलावा बंपर के लोअर पार्ट में ट्राय-एरो पैटर्न दिया गया है। इसमें आपको ग्राउंड क्लीयरेंस 187mm और बूट स्पेस 366 लीटर का मिलेगा। 16-इंच के अलॉय व्हील्स इसके लुक में जान डालते हैं और साइड क्लेडिंग भी खूबसूरत लगती हैं। पंच की सैकंड रो में एंट्री के लिए डोर हैंडल C पिलर पर दिए गए हैं। इस माइक्रो एसयूवी की लंबाई 3,827 मिमी, चौड़ाई 1,742 मिमी, ऊंचाई 1,615 मिमी और व्हीलबेस 2,445 मिमी है। बात रियर प्रोफाइल की करें तो ये दिखने में काफी अच्छा है। 

PunjabKesari

2. इंटीरियर-
इसके इंटीरियर की बात करें तो ये बेहद स्टाइलिश है। इसके दरवाजों को 90 डिग्री तक खोला जा सकता है। इसका डैशबोर्ड डिज़ाइन देखने में आकर्षक लगता है। पंच का ग्लास एरिया काफी बड़ा है, जिससे गाड़ी के अंदर बैठने पर बाहर का अच्छा खासा व्यू मिलता है। इसके अलावा रिवर्स पार्किंग कैमरा कम जगह में पार्किंग आसान बनाता है। हालांकि कैमरे की क्वालिटी कुछ खास नहीं है। कॉम्पैक्ट साइज होने के बाद भी पंच रियर सीट पर अच्छा खासा लेग रूम, नी रूम और थाय सपोर्ट ऑफर करती है। इसके अलावा एडजस्टेबल रियर हेडरेस्ट के साथ-साथ इसमें सेंटर आर्मरेस्ट भी मिलता है। इसमें आपको 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले, 6-स्पीकर हरमन सिस्टम के साथ कनेक्टेड कार फीचर्स भी दिए गए हैं। रेन-सेंसिंग वाइपर, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रिक फोल्डिंग आउट साइड मिरर, क्लाइमेट कंट्रोल, कूल्ड ग्लॉवबॉक्स और रियर वाइपर भी इसमें मिलेगा।

3. इंजन और गियरबॉक्स-
टाटा पंच में 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर इंजन ऑफर किया जा रहा है। यह 86hp और 113Nm का टार्क बनाता है। इसी इंजन को टाटा की अल्ट्रोज, टिगोर और टियागो में प्रयोग किया गया था। यह गाड़ी 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।

4. ड्राइव एक्सपीरियंस-
पंच को हमने सिटी, हाइवे और पहाड़ी रास्तों पर टेस्ट किया है। टाटा इस गाड़ी में 3 सिलेंडर वाला 1.2 लीटर का पैट्रोल इंजन ऑफर कर रही है जो कि नॉर्मल ड्राइविंग मोड में तो अच्छा परफॉर्म करता है लेकिन अगर आप रफ्तार पसंद हैं तो फिर आपको थोड़ी सी मायूसी हो सकती है लेकिन यहां पर भी निराश होने की जरूरत नहीं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि पंच को बहुत जल्द टाटा टर्बो इंजन के साथ भी लॉन्च करेगी। ट्रांसमिशन की बात करें तो हमें मैनुअल की बजाय ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ज्यादा बेहतर लगा है। दरअसल, मैनुअल ट्रांसमिशन गियर शिफ्टिंग स्मूद नहीं है। अच्छी बात ये है कि इसका क्लच हल्का और चलाने में आसान है। यह गाड़ी उबड़-खाबड़ रास्तों पर बहुत अच्छा परफॉर्म करती है वजह है अच्छा खासा ग्राउंड क्लीयरेंस। दूसरी सबसे बड़ी वजह है इसमें दिया गया ट्रैक्शन प्रो मोड यानि कि अगर गाड़ी कहीं फंस भी जाती है तो ट्रैक्शन मोड को एक्टिवेट करते ही गाड़ी के पहिए बाहर निकल आते हैं। ओवरऑल बात करें तो जिस प्राइस टैग में इस गाड़ी को लॉन्च किया जा रहा है, उसमें इससे बेहतर ऑप्शन फिलहाल और कोई नहीं है। क्योंकि यह गाड़ी हर तरह के रास्ते पर जा सकती है।

PunjabKesari

5. अनुमानित कीमत-
पंच, टाटा की एसयूवी रेंज में सबसे कम कीमत वाली माइक्रो एसयूवी होगी। एक अनुमान के मुताबिक भारतीय में इस गाड़ी कीमत 5.50 लाख रुपए से लेकर 9 लाख रुपए के बीच होगी। इग्निस और केयूवी100 को टक्कर देने के अलावा, पंच कीमत के मामले में निसान मैग्नाइट और रेनॉ की काइगर को भी टक्कर देगी।

इस कार के डिटेल्ड रिव्यू के लिए देखें वीडियो-


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News