गुजरात के साणंद प्लांट में टाटा ने शुरू किया इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन

Saturday, Jan 13, 2024 - 10:08 AM (IST)

ऑटो डेस्क. Tata Motors की गाड़ियों की भारतीय बाजार में काफी डिमांड है। हाल ही में कंपनी ने गुजरात के साणंद प्लांट में इलेक्ट्रिक कारों का प्रोडक्शन शुरू किया है। यह प्लांट 460 एकड़ में फैला हुआ है। इस प्लांट में सबसे पहले Tata Nexon EV प्रोडक्शन किया गया है। 


बता दें टाटा ने 10 जनवरी 2023 में फोर्ड इंडिया से साणंद प्लांट का अधिग्रहण किया गया था। कंपनी केवल 12 महीनों के अंदर ही प्लांट को अपनी जरूरतों के अनुसार अपग्रेड करने में कामयाब रहा है। इस प्लांट में चार मेन शॉप हैं। इनमें स्टैम्पिंग, बॉडी कंस्ट्रक्शन, पेंट और फाइनल असेंबली शामिल है। ऑटोमेकर का कहना है कि सटीक मैन्युफैक्चरिंग सुनिश्चित करने के लिए सभी शॉप हाई लेवल ऑटोमेशन और तकनीक से लैस हैं।


टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा- साणंद में नई टीपीईएम सुविधा से पहली कार को लॉन्च होते देखना हमारे लिए गर्व का क्षण है। हमने 12 महीने की सबसे कम अवधि में कारखाने को सफलतापूर्वक पुन: तैयार किया है। इसे मौजूदा उत्पादों और भविष्य के नए मॉडलों की एक विस्तृत श्रृंखला को समायोजित करने के लिए एक नए स्तर पर ले जाया गया है। मैं गुजरात सरकार को उनके पूर्ण समर्थन और अपने कर्मचारियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं, जिनके बिना यह उपलब्धि संभव नहीं होती। मुझे विश्वास है कि यह सुविधा टाटा मोटर्स, विशेषकर टीपीईएम को नई उपलब्धियां हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Parminder Kaur

Advertising