इनोवेशन और टेक्नॉलाजी से इतना लगाव, बना दी अफोर्डेबल प्राइज़ वाली इलेक्ट्रिक साइकिल

punjabkesari.in Thursday, Apr 20, 2023 - 03:56 PM (IST)

ऑटो डेस्क: इलेक्ट्रिक वाहनों के ट्रेंड को देखते हुए कई सारी कंपनियां इस सेगमेंट में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक्स लॉन्च कर रही हैं। इन बड़ी कंपनियों के अलावा आम लोग भी  ईवीस के साथ अलग-अलग इनोवेशन कर रहे हैं। ऐसी ही मध्य प्रदेश से एक खबर सामने आई जहां के एक लड़के ने अलग इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है। डिटेल में जानते हैं इस खबर के बारे में-

PunjabKesari

मध्य प्रदेश के छतरपुर के रहने वाले एक 20 साल के लड़के ने एक अनोखी Electric Bicycle बनाई है, जो न केवल बेहतरीन ड्राइविंग रेंज देने के साथ ही 100 किलोग्राम तक का वजन उठाने में भी सक्षम है। इस लड़के का नाम आदित्य शिवहरे बताया जा रहा है। आदित्य ने एक मीडिया टीम से बातचीत में बताया कि इस इलेक्ट्रिक साइकिल को कड़ी मेहनत के बाद बनाया है। इसे बनाने में तकरीबन 1 महीने का समय लगा और इसकी लागत तकरीबन 20,000 रुपये है।

PunjabKesari

ये इलेक्ट्रिक साइकिल सिंगल चार्ज पर 30 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और  इसमें आधुनिक बाइक में मिलने वाले सभी फीचर्स – एक्सलेटर, ब्रेक, लाइट, हॉर्न और एक मोबाइल स्टैंड दिए गए हैं। इस इलेक्ट्रिक साइकिल को 'IND EV1' नाम दिया है। साइकिल में 250 वॉट की क्षमता की BLDC इलेक्ट्रिक मोटर दी है और इसकी बैटरी को सामान्य 5 Amp के घरेलू सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है। इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे का समय लगता है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News