MG Motors ने किया अर्बन मोबिलिटी हैप्पीनेस सर्वे, शहरी नागरिकों की संतुष्टि को मापना है इसका मकसद

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 05:22 PM (IST)

ऑटो डेस्क: MG मोटर्स ने हाल ही में भारतीय बाज़ार में मौजूद गाड़ियों पर एक सर्वे किया था, जिसके बारे में कंपनी ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस सर्वे रिपोर्ट में प्रमुख भारतीय शहरों के निवासियों की गतिशीलता पैटर्न और यात्रा करते समय उनके द्वारा सामना की जा रही चुनौतियों के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी एकत्रित की गई है। यह सर्वे देश के 8 बड़े शहर अहमदाबाद, बैंगलुरू, पुणे, मुंबई, दिल्ली एनसीआर, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता में किया गया। एक नज़र डालते हैं और जानते हैं इस सर्वे में क्या नतीजे सामने आएं हैं-

PunjabKesari

71लोग अकेले या एक व्यक्ति के साथ यात्रा करते हैं-

सर्वे में सामने आया है कि 71% लोग अकेले या एक सह-यात्री के साथ यात्रा करते हैं। वहीं केवल 1% ने कहा है कि वे हमेशा एक से अधिक यात्री के साथ यात्रा करते हैं। 

PunjabKesari

पार्किंग समस्या-

भारतीय शहरों में पार्किंग की समस्या प्रमुख है। सर्वे में देखा गया है कि 74% लोगों को पार्किंग के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। वहीं लगभग 64% व्यक्तियों ने बताया कि पार्किंग की कमीं के कारण उन्हें या तो उनकी कार का उपयोग न करने का फैसला लेना पड़ता है या फिर पार्किंग की कमीं के अनुसार उनकी योजना में उन्हें एडजस्ट करना पड़ा।  

73% को पसंद है पर्सनल मोबिलिटी-

ज़्यादातर लोग शहरों के अंदर यानि की प्रतिदिन अपने काम पर जाने के लिए, कॉलेज, शॉपिंग मॉल या फिर वीकेंड ट्रिप्स पर जाने के लिए गाड़ी प्रयोग करते हैं। इसके अलावा 38% लोग कारों का इस्तेमाल किसी आपातकालीन स्थिति में ही करते हैं।

पेट्रोल इंजन के अलावा भी अन्य पावरट्रेन ऑप्शन का भी बढ़ रहा है ट्रेंड-

देश में आज भी बड़ी मात्रा में मौजूद ऐसे लोग हैं, जो पेट्रोल से चलने वाले व्हीकल्स को ज़्यादा पसंद करते हैं। सर्वे के अनुसार 50% के पास पेट्रोल पर चलने और  35% के पास डीज़ल पर चलने वाले वाहन हैं। लेकिन फिर भी ऑप्शनल पावरट्रेन टेक्‍नोलॉजी पर चलने वाले वाहनों का रुख करने वाले कार चालकों का ट्रेंड भी लगातार तेजी से बढ़ रहा है।

81कार में जगह का इस्तेमाल लैप्टॉप बैग रखने के लिए करते हैं-

सर्वे के नतीजों में खुलासा किया गया है कि 81% लोगों ने कहा कि वे सामान रखने की जगह का उपयोग लैप्टॉप बैग रखने के लिए करते हैं। 

PunjabKesari

लंबी दूरी तय करने में लगता है ज्यादा समय- 

सर्वे के करीब 71% प्रतिसादियों ने बताया कि उन्हें काम पर जाने के लिए या कॉलेज पहुंचने के लिए 30 मिनट से लेकर 1 घंटे का समय लगता है, जिसके पीछे का मुख्य कारण दिन-प्रतिदिन बढता हुआ ट्रैफिक है। वहीं 61% लोगों का कहना है कि इस ट्रैफिक की समस्या के चलते पहले की तुलना में यात्रा समय में बढ़ोतरी हुई है।

PunjabKesari

फ्यूल की कीमतों ने भी हुई बढ़ोतरी-

फ्यूल की कीमत की बढ़ोतरी का प्रभाव देश में सभी चीज़ों पर हुआ है। करीब 52% लोगों ने बताया कि ईंधन कीमतों में वृद्धि से वे काफी प्रभावित हुए हैं। इसके साथ ही 50% ने कहा है कि वह हर महीने फ्यूल पर 6,000 रुपए से ज़्यादा खर्च करते हैं।

प्रदूषण भी है मुख्य समस्या-

शहरों में रहने वालों के लिए वायु और ध्वनि प्रदूषण चिंता का एक प्रमुख कारण है। सर्वे में शामिल हुए प्रतिसादियों ने पुष्टि की है कि उनके शहरी इलाकों में वायु प्रदूषण के साथ ध्वनि प्रदूषण भी प्रमुख है। इसके अलावा, 69% प्रतिसादियों ने बताया कि कार खरीदते समय पर्यावरण के बारे में विचार करने को वे एक महत्वपूर्ण घटक मानते हैं।

PunjabKesari

कॉम्पैक्ट स्मार्ट कार्स से कम होंगी मुश्किलें-

तकरीबन 90% लोगों को लगता है कि कॉम्पैक्ट स्मार्ट कार शहर में उनकी यात्रा के समय में कमीं ला सकती है और रोज़ाना ड्राइविंग के दौरान सामने आने वाली मुश्किलों का हल भी आसानी से मिल सकता है।

सर्वे पर प्रतिक्रिया देते हुए गौरव गुप्ता- चीफ कमर्शियल ऑफिसर, एमजी मोटर इंडिया, ने कहा “अर्बन मोबिलिटी हैप्पीनेस सर्वे’ के नतीजों ने हमें भारतीय ग्राहकों के ड्राइविंग व्यवहार और गतिशीलता समाधान के लिए उनकी पसंद के बारे में काफी महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। सर्वे स्पष्ट तौर पर यह प्रदर्शित करता है कि कार मालिक अपने वाहनों के परफॉर्मेंस और फीचर्स के साथ सुविधा, सुरक्षा और संपूर्ण ड्राइविंग अनुभव को भी प्राथमिकता देते हैं। एक ऐसे ब्रांड के रूप में जो अत्याधुनिक गतिशीलता समाधान डिलीवर करता है, हम हमारे ग्राहकों की बदलती हुई आवश्यकताओं को पूरा करने के महत्व को समझते हैं।”

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News