सच होगा अब कार का सपना! मारुति ने कारों की बिक्री बढ़ाने के लिए घटाए दाम, जानें सबकुछ
punjabkesari.in Sunday, Oct 12, 2025 - 02:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क : भारतीय बाजार की अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti Suzuki India) इस वित्त वर्ष 2025-26 में मिनी कारों की बिक्री में रिकॉर्ड तोड़ने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। कंपनी ने अपनी एंट्री-लेवल कारों ऑल्टो और एस-प्रेसो की बिक्री बढ़ाने के लिए आक्रामक प्राइस कट, विशेष फाइनेंस ऑफर और दोपहिया वाहन चालकों पर ध्यान केंद्रित किया है।
सेल का बड़ा लक्ष्य
मारुति सुजुकी ने चालू वित्त वर्ष में 2.2 लाख से 2.5 लाख मिनी कारों की बिक्री का लक्ष्य रखा है। यह आंकड़ा FY20 में दर्ज 2.47 लाख यूनिट्स की अब तक की सबसे ऊंची बिक्री के करीब है। कंपनी का मानना है कि छोटी कारों पर फोकस उसके घटते मार्केट शेयर को संभालने में मदद करेगा।
मार्केट शेयर पर दबाव और नई रणनीति
पिछले वर्ष छोटी कारों की मांग में भारी गिरावट देखी गई, जबकि एसयूवी की बिक्री तेजी से बढ़ी। FY24 के अंत तक मारुति का मार्केट शेयर घटकर 40.9 प्रतिशत रह गया, जो पिछले दशक में सबसे कम है। कंपनी को उम्मीद है कि छोटी कारों पर जीएसटी में कटौती (11-13 प्रतिशत) और ₹1,999 EMI स्कीम जैसे ऑफर बिक्री को बढ़ावा देंगे। यह योजना नवरात्रि से दिवाली तक लागू रहेगी और खासतौर पर दोपहिया चालकों को कार खरीदने के लिए प्रेरित करेगी।
डीलरों और ग्राहकों का उत्साह
डीलरों के अनुसार, यह योजना गांव और छोटे शहरों में ग्राहकों में काफी लोकप्रिय हो रही है। शोरूम पर विजिटर्स की संख्या में तेजी आई है, हालांकि बुकिंग अभी सीमित है। पश्चिम भारत के एक डीलर ने बताया कि यह ऑफर बेहद आकर्षक है और धनतेरस व दिवाली के दौरान बुकिंग में बड़ी उछाल की उम्मीद है।
कीमतों में बड़ी कटौती
कंपनी ने हाल ही में ऑल्टो, एस-प्रेसो और सेलेरियो पर 13-22 प्रतिशत और बड़े मॉडल ब्रेजा, ग्रैंड विटारा और इनविक्टो पर 2-8 प्रतिशत तक कीमतों में कमी की है। इस रणनीति के माध्यम से मारुति सुजुकी का लक्ष्य बिक्री को नई ऊंचाई पर पहुंचाना और बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करना है।