स्टूडेंट्स ने कबाड़ में पड़ी ऑल्टो को सोलर कार में किया तब्दील, चलाने पर नहीं होगा कोई खर्चा

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 12:46 PM (IST)

ऑटो डेस्क. भारतीय लोगों में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। हमें अक्सर ऐसी उदाहरणें देखने को मिलती रहती हैं। हाल ही में तेलंगाना के हैदराबाद से एक ऐसी खबर सामने आई है, जो हुनर की मिसाल पेश कर रही है। पांच स्टूडेंट्स ने मिलकर सड़क किनारें पड़ी 10 साल पुरानी ऑल्टो को सोलर पावर से चलने वाली कार में तब्दील कर दिया। उन्हें यह कार तब मिली जब यह चलने के लायक भी नहीं थी और अब सही हो गई है।


इन पांच स्टूडेंट्स ने ऑल्टो को नई जिंदगी दी है, जो कार कबाड़ में पड़ी हुई थी और अब चलने लगी है। सिर्फ इतना ही नहीं यह कार अब पेट्रोल या डीजल से नहीं, बल्कि सोलर पावर से चलती है। यह सोलर पावर से अपने आप चार्ज हो जाती है। इस वजह से इस इलेक्ट्रिक कार को चलाने के लिए सूरज की रौशनी ही काफी है। यह कार 80 किमी/घंटा की गति से यात्रा कर सकती है।

PunjabKesari
बता दें यह पांच स्टूडेंट्स नवाब शाह आलम खान ऑफ इंजीनयरिंग व टेक्नोलॉजी में मेकैनिकल इंजीनयरिंग के फाइनल ईयर के छात्र है। इस उम्र में उन्होंने अपने स्किल्स का परिचय देते हुए सोलर पावर इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्जन का प्रोजेक्ट तैयार किया है। यह प्रोजेक्ट इन पांच स्टूडेंट्स के कॉलेज और पैरेंट्स के लिए भी गर्व की बात है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur

Recommended News

Related News