मारुति सुजूकी की 9 नई कार 2015 में करेगी धमाका

punjabkesari.in Thursday, Jan 29, 2015 - 11:05 AM (IST)

नई दिल्लीः देश की दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजूकी इस साल लगभग हर महीने एक नई कार बाजार में उतारने को तैयार है। मारुति काफी लंबे समय के बाद एक ही साल में 9 नए वाहन पेश करने जा रही है। 
 
उद्योग सूत्रों ने बताया कि मारुति 3 बिल्कुल नई कार पेश करेगी, जबकि 5 नई पेशकशों के साथ कंपनी नई श्रेणियों में कदम रखेगी। करीब ढाई साल की सुस्ती के बाद इस साल उपभोक्ताओं की ओर से वाहनों की मांग में तेजी आने की उम्मीद की जा रही है। पोर्टफोलियो में जुडऩे वाली नई कारों के बूते मारुति को बाजार हिस्सेदारी 45 फीसदी से अधिक करने का पूरा भरोसा है। 
 
मारुति की जिन कारों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, उसमें ''एस-क्रॉस'' क्रॉसओवर शामिल है और यह मई से सड़कों पर उतरने को तैयार होगी। मारुति की एस क्रॉस का मुकाबला रेनो डस्टर से होगा। 
 
मारुति का हल्का वाणिज्यिक वाहन ''सुपर कैरी'' भी मई में ही बाजार में आएगा, जबकि कंपनी अपनी अनाम प्रीमियम हैचबैक ''वाईआरए'' अक्टूबर के त्योहारी मौसम में पेश करेगी। यह कार मारुति की बेहद लोकप्रिय कार स्विफ्ट से ऊपर की श्रेणी में होगी और हुंडई की नई आई20 और फोक्सवैगन पोलो से मुकाबला करेगी। ये सभी कारें उस श्रेणी में होंगी, जिनमें मारुति अभी तक मौजूद नहीं है। 
 
मारुति पिछले साल जनवरी में पेश की गई सेलेरियो पेट्रोल का भी 800 सीसी डीजल संस्करण ला रही है। इसे अप्रैल में पेश किया जा सकता है। यह बाजार में मौजूद किसी भी यात्री कार में सबसे छोटा डीजल इंजन होगा और शायद यह सबसे सस्ती डीजल कार भी हो सकती है। मारुति इस साल के अंत में ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ स्विफ्ट डीजल का भी नया संस्करण पेश करेगी। इस बीच डिजायर, अर्टिगा, ईको और रिट्ज को भी नए रूप में पेश करने की तैयारी है। 
 
मारुति के चेयरमैन आर सी भार्गव ने हाल में एक साक्षात्कार में कहा था कि ईंधन के दाम घट गए हैं लेकिन कारों की मांग में इजाफा तभी देखने को मिलेगा, जब बैंक आरबीआई द्वारा प्रमुख नीतिगत दरों में की गई कटौती का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाएंगे। 
 
भार्गव ने कहा, ''मेरा मानना है कि इस साल त्योहारी मौसम के दौरान वाहनों की मांग में तेजी आएगी। फिलहाल कारों की मांग में बहुत अधिक इजाफा नहीं देखने को मिला है। इस महीने थोड़ी अवधि के लिए उत्पाद शुल्क में की गई बढ़ोतरी के बाद कारों के दाम में हुआ इजाफा मांग बढ़ाने में मदद नहीं करेगा।'' मारुति की नई कारों के बारे में पूछे गए सवाल पर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ''हम भविष्य में पेश की जाने वाली कारों की योजनाओं पर टिप्पणी नहीं करते हैं।''

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News