जल्द ऑस्ट्रेलिया लौटेंगे भारतीय विद्यार्थी, सरकार ने दिया वीजा बैकलॉग क्लियर करने का आश्वासन

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 04:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: आस्ट्रेलिया इस साल के अंत तक भारतीयों के वीजा बैकलॉग को क्लियर कर देगा। जिसके बाद कोविड महामारी के बाद वहां के शैक्षणिक संस्थानों में लौटने की कोशिश कर रहे हैं छात्रों की भी राह आसान हो जाएगी। आस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय को अपने संबोधन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि वीजा बैकलॉग की समस्या को इस साल के अंत तक सुलझा लिया जाएगा। भारत ऑस्ट्रेलिया में कुशल प्रवासियों के शीर्ष स्रोतों में से एक है। वर्तमान में लगभग 105,000 छात्र ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में अध्ययन करते हैं। ब्रिटेन के बाद, भारतीयों का 2020 में ऑस्ट्रेलिया में दूसरा सबसे बड़ा प्रवासी समूह था।

ऑस्ट्रेलिया के दो दिवसीय दौरे के दौरान जयशंकर ने कहा कि जब वह कैनबरा में तो तब उन्होंने विभिन्न मंत्रियों के साथ वरजर बैकलॉग को लेकर बातचीत की। उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलिया सरकार के अधिकारियों ने उन्हें जानकारी दी है कि स्थिति में सुधार हुआ है और लगभग 77,000 भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया वापस आ गए हैं। ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (एबीएस) 2021 की जनगणना के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के भारतीय डायस्पोरा की संख्या लगभग 700,000 है और भारतीयों के अगले दशक में चीनी मूल के ऑस्ट्रेलियाई लोगों से अधिक होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि भारतीय अंग्रेजों के बाद दूसरे सबसे अधिक कर देने वाले प्रवासी हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि यह ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला समूह है।

जयशंकर ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता के लिए ऑस्ट्रेलिया, भारत का अहम साझेदार है। दोनों देशों के साथ मिलकर काम करने से क्षेत्र की स्वतंत्रता, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित होगी। दोनों देश क्वाड में सदस्य हैं और विभिन्न प्रकार से मिलकर काम कर रहे हैं ताकि इस क्षेत्र की स्वतंत्रता, स्थिरता और समृद्धि बरकरार रखी जा सके। उन्होंने शिक्षा, प्रौद्योगिकी, संसाधनों और गतिशीलता सहित हमारी साझेदारी में फोकस के नए क्षेत्रों को भी रेखांकित किया। जयशंकर ने कहा कि मुझे लगता है कि आज हमारे संबंधों के बारे में वास्तव में जो रोमांचक है, वह वह विशाल संभावनाएं हैं, जिन्हें हम अब देख रहे हैं, और उनमें से सबसे महत्वपूर्ण शिक्षा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News