गांव वालों ने की हिम्मत सरकार को सड़क बनाने के लिए किया मजबूर

Tuesday, Mar 07, 2023 - 05:39 AM (IST)

हालांकि सरकार से यह उम्मीद की जाती है कि वह जल्द से जल्द जनता की समस्याएं दूर करेगी परंतु कई बार जब अधिकारियों के उपेक्षापूर्ण रवैये के कारण ऐसा नहीं होता तो कुछ लोग आगे आकर उस काम को अपनी हिम्मत और संकल्प से पूरा करते हैं। इसकी ताजा मिसाल हिमाचल प्रदेश में जिला हमीरपुर के तीन गांवों के निवासियों ने पेश की है। सरकार द्वारा वर्षों तक सड़क बनाने की अपनी मांग पूरी नहीं किए जाने के बाद अंतत: इन गांवों के निवासियों ने 500 मीटर लम्बी सड़क बनाने के लिए अपनी जमीन देने के अलावा इसके लिए स्वयं ही जरूरी धन की व्यवस्था भी कर ली है।

सड़क तैयार होने पर लम्बलू ग्राम पंचायत के अंतर्गत 3 गांव ‘लम्बलू’, ‘घुमारी’ तथा ‘गुमार’ आपस में जुड़ जाएंगे। गांव के प्रधान करतार सिंह चौहान ने गांववासियों से इस मामले में आगे आने की अपील की तो उक्त तीनों गांवों के विशाल कानूनगो, विशाल भारद्वाज और अशोक कुमार ने अपनी जमीन तथा आवश्यक धन देने के अलावा एक जे.सी.बी. मशीन का प्रबंध भी कर दिया।

गांववासियों के उक्त फैसले का पता चलने पर संबंधित अधिकारी भी उनकी लंबे समय से लटकती आ रही सड़क की मांग पूरी करने के लिए विवश हो गए हैं। इससे स्पष्ट है कि यदि लोग एकजुट होकर कोई काम करना ठान लें तो वे अपने रास्ते में आने वाली हर बाधा दूर कर सकते हैं। -विजय कुमार

Advertising