‘चुनाव जीतने को बेचैन ट्रम्प ने दी धमकी’‘मैं राष्ट्रपति न बना तो बहेंगी खून की नदियां’

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 05:12 AM (IST)

3-3 शादियां रचाने वाले तथा 20 जनवरी, 2017 से 20 जनवरी, 2021 तक अमरीका के 45 वें राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रम्प (रिपब्लिकन पार्टी) अपनी बदजुबानी, व्यापारिक हेरा-फेरी व महिलाओं से यौन दुव्र्यवहार के लिए जाने जाते हैं। डोनाल्ड ट्रम्प अमरीका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिनके विरुद्ध 2 बार महाभियोग चलाया गया था। 

डोनाल्ड ट्रम्प को पोर्न फिल्म स्टार ‘स्टोर्मी डैनियल्स’ के साथ शारीरिक संबंध बनाने और उसे अपना मुंह बंद रखने के लिए 1 लाख 30 हजार डालर की बड़ी रकम देने के आरोप में दोषी पाया गया था। लेखिका ‘ई जीन कैरोल’ के यौन शोषण के लिए भी डोनाल्ड ट्रम्प को जिम्मेदार ठहराते हुए एक अदालत ने ट्रम्प को आदेश दिया था कि वह ‘ई जीन कैरोल’ को 5 लाख डालर अदा करे। इसके अलावा भी डोनाल्ड ट्रम्प के विरुद्ध 2020 के राष्ट्रपति चुनावों के अवसर पर अमरीकी सत्ता के केंद्र कैपिटल हिल पर हुई हिंसक घटनाओं में संलिप्त होने के अलावा राष्ट्रपति पद पर रहते हुए दर्जनों आरोपों में केस दर्ज हैं जिनमें से चंद निम्न हैं: 

* ट्रम्प पर टैक्स चोरी का आरोप है। इसी कारण गत वर्ष ट्रम्प की कम्पनियों पर 16 लाख डालर का जुर्माना लगाया गया था।
* इन पर राष्ट्रपति रहते हुए इन्हें मिले लगभग अढ़ाई लाख डालर मूल्य के 100 विदेशी उपहारों का खुलासा नहीं करने का भी आरोप है।  
* ट्रम्प पर आरोप है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने अधिकारियों पर दबाव डाल कर जो बाइडेन की जीत को पलटने की कोशिश की थी। 
* ट्रम्प पर आधिकारिक दस्तावेजों को फाड़ कर राष्ट्रपति भवन के टॉयलैट में फ्लश कर देने का भी आरोप है, जिससे उनका टॉयलैट जाम हो गया था। 
* गत वर्ष मई में न्यूयार्क की एक अदालत ने डोनाल्ड ट्रम्प के सभी प्रकार के व्यवसायों पर 3 वर्ष के लिए प्रतिबंध लगाने के अलावा उन पर सिविल फ्रॉड केस में 3946 करोड़ डालर का जुर्माना लगाया था। ट्रम्प पर 2011 से 2021 के बीच बैंक लोन और कम बीमा प्रीमियम लेने के लिए अपनी सम्पत्ति की झूठी जानकारी देकर अपनी नैट वर्थ बढ़ाने का भी आरोप है। 

ट्रम्प ने अपनी रियल एस्टेट प्रापर्टी ट्रम्प टावर, मार एलागो, अपने आफिस और गोल्फ क्लबों की कीमत ज्यादा बताकर अपनी कुल सम्पत्ति की कीमत 18.3 हजार करोड़ डालर तक बढ़ा दी थी। और अब जबकि अमरीकी राष्ट्रपति के इस वर्ष के अंत में होने वाले चुनावों के लिए डोनाल्ड ट्रम्प एक बार फिर व्हाइट हाऊस जाने की रेस में शामिल हो गए हैं तथा उनका मुकाबला वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन (डैमोक्रेटिक पार्टी) से होने जा रहा है, उन्होंने 17 मार्च को ओहायो राज्य में एक चुनावी रैली को सम्बोधित करते हुए अपने चुनावी अभियान को देश के लिए एक बड़ा मोड़ करार दिया। 

यहां तक कि रैली में डोनाल्ड ट्रम्प शब्दों पर अपनी पकड़ खो बैठे और दोबारा सत्ता में वापसी की अपनी मंशा जाहिर करते हुए उन्होंने चेतावनी दे डाली कि यदि वह राष्ट्रपति पद के लिए नहीं चुने गए तो यह पूरे देश के लिए ‘खून-खराबे वाली स्थिति’ होगी तथा स्थिति गंभीर भी हो सकती है। वह यहीं पर नहीं रुके तथा उन्होंने आगे कहा,‘‘हालात पिछली बार से भी खराब हो सकते हैं। देश को मेरी जरूरत है। यदि मैं नहीं जीता तो ‘ब्लड बाथ’ होगा और ‘खून की नदियां’ बहेंगी।’’ट्रम्प की इस तरह की बयानबाजी पर टिप्पणी करते हुए जो बाइडेन ने कहा है कि ‘‘2 उम्मीदवारों ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी-अपनी पाॢटयों का नामांकन हासिल कर लिया है। इनमें से एक मानसिक रूप से इस पद के अयोग्य है तथा दूसरा मैं हूं।’’ 

हालांकि अमरीका स्वयं को विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का दावा करता है परंतु यदि चुनाव में हारने पर अपने ही देश में खून-खराबा होने की धमकी देने वाला ट्रम्प राष्ट्रपति बनता है तो इसे अमरीका का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा, जो अमरीकी लोकतंत्र के हित में नहीं होगा।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News