‘ऐसे हैं हमारे चंद जनप्रतिनिधि’‘और उनके सगे-संबंधी’

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2024 - 04:59 AM (IST)

सत्ता से जुड़े लोगों, राजनीतिज्ञों और उनके परिजनों से आशा की जाती है कि वे कोई भी कानून विरोधी कार्य नहीं करेंगे और आम लोगों की मुश्किलें सुलझाने में मदद करेंगे। परंतु ऐसा करने की बजाय आज इनमें से चंद नेतागण और उनके सगे-संबंधी बड़े पैमाने पर दबंगई तथा गलत कामों में शामिल पाए जा रहे हैं जिनके चंद ताजा उदाहरण निम्न में दर्ज हैं : 

* 12 सितम्बर को जौनपुर (उत्तर प्रदेश) में कांग्रेस नेता ‘मुफ्ती मेहंदी’ को अपने घर में झाड़ू-पोंछा करने और बर्तन धोने का काम करने वाली नौकरानी से बलात्कार करने और उसका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 11 अक्तूबर को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (कांग्रेस) के भतीजे ‘आदित्य विक्रम सिंह’ के विरुद्ध एक महिला एस.डी.ओ. के मुंह पर सिगरेट के धुएं के छल्ले बनाकर फैंकने, उसका घर जला देने की धमकी देने और पुलिस द्वारा रोकने पर उसे धमकाने के आरोप में केस दर्ज किया गया। आदित्य विक्रम सिंह कांग्रेस के पूर्व सांसद लक्ष्मण सिंह का बेटा है।
* 12 अक्तूबर को जबलपुर (मध्य प्रदेश) पुलिस ने राज्य के पंचायत मंत्री प्रहलाद पटेल के बेटे प्रबल पटेल पर एक पुलिस अधिकारी से अभद्रता करने और उसकी वर्दी उतरवा देने की धमकी का आरोप लगा। 

* 13 अक्तूबर को नागदा (उज्जैन, मध्य प्रदेश) में कर्नाटक के राज्यपाल व पूर्व केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत (भाजपा) के पोते विशाल ने किसी बात को लेकर विवाद होने पर एक महिला पुलिस कर्मचारी से अभद्रता की और घटना का वीडियो बना रहे पुलिस कर्मियों का मोबाइल छीनने का प्रयास किया। 
* 18 अक्तूबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (शिवसेना) के बेटे तथा सांसद श्रीकांत शिंदे प्रतिबंध के बावजूद उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में जा घुसे। 
* 19 अक्तूबर को बेंगलुरु पुलिस ने जनता दल (सैक्युलर) के एक पूर्व विधायक डी. फूल सिंह चौहान की पत्नी सुनीता चौहान की शिकायत पर मध्य प्रदेश के पंचायत मंत्री प्रह्लाद जोशी (भाजपा) के भाई गोपाल जोशी को गिरफ्तार किया। सुनीता चौहान का आरोप है कि गोपाल जोशी ने मई में हुए लोकसभा चुनाव में उनके परिवार के एक सदस्य को भाजपा का टिकट दिलाने के बहाने उनके साथ 2 करोड़ रुपए की ठगी की। 
* 20 अक्तूबर को त्रिशूर (केरल) में माकपा विधायक और अभिनेता ‘एम. मुकेश’ को एक महिला के यौन उत्पीडऩ के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

* 23 अक्तूबर को आगरा की एक अदालत ने अपनी पत्नी ‘रोमाना परवीन’ को भरण-पोषण भत्ते की बकाया रकम 5.3 लाख रुपए न देने पर सपा सांसद ‘मोहिबुल्लाह नदवी’ की सम्पत्ति कुर्क करने के आदेश देते हुए कहा कि आदेश का पालन न करने पर उनकी सम्पत्ति नीलाम कर दी जाए।
‘मोहिबुल्लाह नदवी’ अभी तक कुल 5 शादियां कर चुका है। अपनी पहली पत्नी की मौत के बाद उसने शादियों की लाइन लगा दी। दूसरी व तीसरी पत्नियों से उसका तलाक हो चुका है, चौथी पत्नी ‘रोमाना परवीन’ से दहेज, मारपीट और शोषण करने के आरोप में मुकद्दमा चल रहा है जबकि पांचवीं पत्नी ‘समर नाज’ के साथ वह दिल्ली में रह रहा है।
* 23 अक्तूबर को ही अमेठी (उत्तर प्रदेश) में सपा के जिला सचिव प्रदीप कुमार और उसके पिता शिव प्रताप यादव ने भूमि-विवाद को लेकर एक पूर्व ग्राम प्रधान और उसके बेटे को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और लाइसैंसी रिवाल्वर तान कर जान से मारने की धमकी दी। 

* 24 अक्तूबर को बेंगलुरु की एक अदालत ने बेलेकेरी बंदरगाह से लोहे की चोरी व अवैध निर्यात के एक पुराने मामले में कांग्रेस विधायक सतीश कृष्णा सैल को 7 वर्ष कैद व जुर्माने की सजा सुनाई।
* 26 अक्तूबर को बेतिया (बिहार) में एक घर में बिजली का स्मार्ट मीटर लगाने गए जूनियर इंजीनियर राकेश कुमार को मारपीट कर एक कमरे में बंद कर देने के आरोप में ‘जन सुराज पार्टी’ के नेता राज किशोर चौधरी को गिरफ्तार किया गया। प्रभावशाली लोगों द्वारा अपनी शक्ति का दुरुपयोग गलत परम्परा को जन्म देने वाला खतरनाक रुझान है। इनकी देखा-देखी दूसरे नेता और उनके सगे-संबंधी भी कानून हाथ में लेना शुरू कर सकते हैं, जिससे आम जनता का नुकसान ही होगा।—विजय कुमार  


सबसे ज्यादा पढ़े गए