कदम-कदम पर हो रहा रिश्तों का खून ‘यह है भारत देश हमारा!’

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 05:22 AM (IST)

भारतीय समाज में नैतिक पतन बढ़ता जा रहा है और चंद लोग रिश्तों की मर्यादा को तार-तार करके मानवता को लहू-लुहान और कलंकित कर रहे हैं। इसके पिछले मात्र डेढ़ महीने के चंद उदाहरण निम्न में दर्ज हैं :

* 1 मई को बहरोड़ (राजस्थान) में अपनी नानी की मृत्यु पर ननिहाल आई एक नाबालिगा को घर में अकेली देख कर उसके मामा ने अपनी मां के संस्कार के बाद उससे बलात्कार कर डाला।
* 20 मई को गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) में एक 14 वर्षीय नाबालिगा के गर्भवती होने पर पुलिस को दी शिकायत में खुलासा हुआ कि लड़की के क्रमश: 20 और 23 वर्षीय 2 सगे भाई ही अपनी मां की अनुपस्थिति में लम्बे समय से जान से मारने की धमकी देकर उसके साथ गैंग रेप करते आ रहे थे। 
* 27 मई को किशनगंज (बिहार) के ‘दिघल बैंक थाना क्षेत्र’ में एक व्यक्ति ने अपनी नाबालिग बेटी को घुमाने ले जाने के बहाने सुनसान खेत में ले जाकर उससे बलात्कार कर डाला और आधी रात को लहू-लुहान हालत में उसे घर पर छोड़ कर फरार हो गया। 

* 31 मई को काशीपुर में श्याम नामक युवक ने अपनी मां दयावती से 5000 रुपए मांगे और जब मां ने देने से मना किया तो उसने अपने जुड़वां भाई राम तथा अपनी मां दयावती के साथ मारपीट शुरू कर दी और राम के सिर पर ईंट दे मारी जिसके परिणामस्वरूप उसकी जान चली गई। 
* 8 जून को अल्पुजा (केरल) जिले में एक महिला को अपने एक वर्षीय मासूम बेटे को बेरहमी से पीटने और उसका वीडियो बनाकर अलग रह रहे अपने पति को भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 8 जून को ही अमृतसर में अपनी पत्नी से बार-बार झगड़ा होने पर गला घोंट कर उसकी हत्या करने के आरोप में उस युवक को गिरफ्तार किया गया। 
* 9 जून को बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश) में एक महिला ने अपने पति के विरुद्ध अपनी 16 वर्षीय बेटी को डरा-धमकाकर उससे बलात्कार करने और विरोध करने पर मां-बेटी दोनों पर जानलेवा हमला करके घायल कर देने की शिकायत दर्ज करवाई। 
* 10 जून को फरीदकोट (पंजाब) में नशे के आदी युवक ने नशे के लिए पैसे न देने पर अपनी विधवा मां के सिर पर वार करके उसकी हत्या कर दी। 

* 10 जून को ही नई दिल्ली में एक महिला ने अपने पति के विरुद्ध अपनी 17 वर्षीया बेटी से बलात्कार करने के आरोप में शिकायत दर्ज करवाई। 
* 11 जून को अगरतला (त्रिपुरा) के ‘जॉय नगर’ में एक महिला ने अपने 8 वर्षीय बेटे द्वारा उसे तंग करने पर गुस्से में आकर उसे पीट-पीट कर मार डाला।
* 12 जून को पाली (राजस्थान) जिले के औद्योगिक थाने में एक पुलिस कांस्टेबल भरत ने अपनी कांस्टेबल पत्नी पिंकू से विवाद के चलते अपनी सर्विस राइफल से स्वयं को गोली मार कर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली।  

* 12 जून को ही गुरदासपुर के गांव ‘चक्क शरीफ’ में किसी विवाद के चलते एक युवक ने अपने चचेरे भाई की हत्या कर दी। 
* 12 जून को ही उत्तर पूर्वी दिल्ली के नंदनगरी इलाके  में सम्पत्ति को लेकर विवाद के चलते एक युवक ने अपने पिता की पीट-पीट कर हत्या कर दी।
* 12 जून को ही नागपुर (महाराष्ट्र) में एक महिला द्वारा ससुराल पक्ष की 300 करोड़ रुपए की सम्पत्ति हथियाने के लिए अपने ससुर की हत्या करवाने का खुलासा हुआ। यह हत्या हिट एंड रन तरीके से करवाई गई थी तथा इसके लिए एक कार ड्राईवर एवं उसके साथियों को 1 करोड़ रुपए के अलावा बार का लाइसैंस दिलवाने का लालच भी दिया गया था। इस सिलसिले में पुलिस ने महिला, उसके भाई तथा पी.ए. को गिरफ्तार किया है। 

* 14 जून को ठाणे (महाराष्ट्र) की एक विशेष अदालत ने अपनी 13 वर्षीय नाबालिग भतीजी से बलात्कार करके उसे गर्भवती कर देने के आरोप में उसके चाचा को उम्रकैद की सजा सुनाई। 
उक्त घटनाएं मांग करती हैं कि समाज के सूझवान लोग, विशेषकर बुजुर्ग इस मामले में आगे आकर लोगों को शिक्षित करें। इसके साथ ही हमारे संत-महात्मा, जिनका लोग बहुत आदर करते हैं, भी लोगों से कोई भी अनैतिक काम न करने का प्रण लें। इसके साथ ही इस तरह के आचरण में संलिप्त लोगों को कठोरतम दंड देने की भी जरूरत है।—विजय कुमार  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News