‘छोटी-छोटी बातों’ को लेकर झगड़ों का ‘निकलता दुखद परिणाम’

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2023 - 04:51 AM (IST)

कई बार छोटी-छोटी बातों को लेकर हुए विवाद अत्यंत गंभीर रूप धारण कर लेते हैं, जो निम्न ताजा उदाहरणों से स्पष्ट है : हाल ही में महाराष्ट्र में औरंगाबाद के एक स्कूल में पांचवीं कक्षा के एक 11 वर्षीय छात्र की उसके सहपाठियों द्वारा पिटाई करने से मौत हो गई। पुलिस के अनुसार स्कूल में कार्तिक गायकवाड़ नामक बच्चे का बैठने के लिए सीट के मामूली से विवाद को लेकर अपने सहपाठी के साथ झगड़ा होने के बाद सहपाठी तथा 4 अन्य छात्रों ने मिल कर उसे बुरी तरह पीट डाला तथा पेट में गंभीर चोट लगने के कारण उसने दम तोड़ दिया। 

एक अन्य घटना में पश्चिमी दिल्ली में पंजाबी बाग स्थित एक स्कूल में लंच ब्रेक के दौरान एक छात्र का कंधा एक अन्य छात्र से टकरा गया। इस पर दोनों में झगड़ा शुरू हो गया और एक छात्र ने गुस्से में आकर अपने हाथ में पहने कड़े से वार करके दूसरे छात्र का सिर फोड़ दिया जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। उक्त दोनों ही घटनाओं से स्पष्ट है कि कैसे छोटी-छोटी बातें कभी-कभी विवेक से काम न लेने के कारण गंभीर रूप धारण कर लेती हैं, जिसका परिणाम दुखद तथा पश्चाताप में ही निकलता है। 

जहां एक बच्चे का परिवार उसकी मौत के कारण उजड़ गया तो दूसरे बच्चे का परिवार अदालती कार्रवाई की उलझनों में फंस गया। इसी प्रकार दिल्ली वाले बच्चे पर ङ्क्षहसा करने वाले बच्चे के माता-पिता को भी परेशानी का सामना करने के साथ-साथ वकीलों का खर्च उठाने और अदालतों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। आजकल बच्चे कम तथा माता-पिता के अधिक लाडले होने के कारण  वे उन्हें कुछ कहते और समझाते नहीं। यदि उक्त बच्चों के माता-पिता ने उन्हें सही शिक्षा दी होती तो शायद उक्त घटनाएं न होतीं।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News