‘चॉकलेट का लालच’ देकर कर रहे मासूम बच्चियों की ‘जिंदगी बर्बाद’

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2024 - 05:28 AM (IST)

देश में बड़ी संख्या में बच्चियां वासना के भूखे लोगों के निशाने पर हैं तथा तरह-तरह के प्रलोभन देकर उनका यौन शोषण किया जा रहा है। चॉकलेट के बहाने बच्चियों से दरिंदगी करने की कुछ घटनाओं के उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं : 

* 7 जुलाई, 2023 को कलबुर्गी (कर्नाटक) में 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 5 लड़कों ने चॉकलेट दिलाने के बहाने एक 9 वर्षीय बच्ची के साथ सामूहिक बलात्कार किया। 
* 19 अगस्त, 2023 को बक्सर (बिहार) के ‘सीमरी’ थाना क्षेत्र के एक गांव में एक व्यक्ति ने चॉकलेट का लालच देकर 5 वर्षीय एक बच्ची की इज्जत लूट ली, जिससे वह बेहोश हो गई। होश में आने पर फटे कपड़ों के साथ घर पहुंची तो उसकी हालत देखकर परिवार के सदस्य दहल गए। 

* 19 सितम्बर, 2023 को कानपुर (उत्तर प्रदेश) में अपने भाई के साथ घर के बाहर खेल रही 8 वर्षीय बच्ची को चॉकलेट का लालच देकर ‘लाखन’ नामक एक अधेड़ ने उसके साथ बलात्कार कर डाला।  
* 24 सितम्बर, 2023 को गोपालगंज (बिहार) में एक 4 वर्षीय बच्ची का कलियुगी चाचा शेर सिंह चॉकलेट खिलाने के बहाने उसे गोद में उठाकर ले गया और वीरान जगह पर जाकर उसके साथ बलात्कार किया। बच्ची के परिजनों को वह गंभीर हालत में फर्श पर लहू-लुहान पड़ी मिली। 

* 25 नवम्बर, 2023 को बुलढाणा (महाराष्ट्र) के एक गांव में एक 17 वर्षीय युवक एक बच्ची को फुसला कर अपने साथ ले गया कि वह उसे चिप्स और चॉकलेट दिलाएगा लेकिन बच्ची को कहीं लेजाकर उसके साथ दरिंदगी कर डाली और वह परिजनों को किसी जगह बेहोश पड़ी मिली। 
* 14 दिसम्बर, 2023 को जांजगीर चाम्पा (छत्तीसगढ़) में चॉकलेट का लालच देकर घर में अकेली एक 6 वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार करने के आरोप में धर्मपाल सूर्यवंशी नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। 
* 5 जनवरी, 2024 को पाली (राजस्थान) में अपने घर के बाहर खेल रही 6 वर्ष की मासूम को चॉकलेट दिलाने का झांसा देकर एक युवक उसे अपने घर ले गया और उसके साथ बलात्कार किया। 

* 11 जनवरी, 2024 को पटना (बिहार) में अपने घर के आंगन में खेल रही 6 वर्षीय बच्ची को रोहित नामक पड़ोसी युवक ने चॉकलेट का लालच देकर बुलाया और कमरे में ले जाकर उसका बलात्कार कर डाला। 
* 21 जनवरी, 2024 को सुपौल (बिहार) जिले के बिशनपुर दौलतपुर गांव में खेतों में घास काट रही एक 10 वर्षीय लड़की को चॉकलेट देने के बहाने अपने साथ लेजाकर एक अधेड़ ने उससे मुंह काला कर डाला। 

* 31 जनवरी, 2024 को लुधियाना (पंजाब) में 2 छोटी बच्चियों को चॉकलेट का लालच देकर उनसे अश्लील हरकतें कर रहे युवक को बच्चियों की मां तथा अन्य लोगों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले किया। * 2 फरवरी, 2024 को मुम्बई में कांदीवली के एक स्कूल कर्मचारी ने 4 वर्षीया बच्ची को चॉकलेट दिलाने के बहाने बाथरूम के अंदर लेजाकर उससे बलात्कार कर डाला। जब उसके प्राइवेट पार्ट में दर्द होने लगा तो मां के पूछने पर उसने बताया, ‘‘अंकल ने मेरे साथ गंदा काम किया।’’ 

इस प्रकार की घटनाओं को देखते हुए बच्चियों के माता-पिता को अत्यंत सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्हें देखना चाहिए कि उनकी बच्चियों के आसपास कोई संदिग्ध व्यक्ति तो नहीं घूम रहा। बच्चियों को तब तक किसी व्यक्ति के साथ नहीं जाने देना चाहिए, जब तक उन्हें पूरा विश्वास न हो कि उनकी बच्ची उसके सान्निध्य में सुरक्षित रहेगी।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News