‘एम्स’ नई दिल्ली में नर्सिंग अभ्यर्थियों की परीक्षा के दौरान ‘पेपर लीक और हेराफेरी’

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 05:17 AM (IST)

‘नर्सिंग ऑफिसर्स रिक्रूटमैंट कॉमन एलिजिबिलिटी टैस्ट’ (एन.ओ.आर.सी.ई.टी.) के माध्यम से देश भर के 19 ‘एम्स’ व केंद्र सरकार के अस्पतालों में नॄसग अधिकारियों की भर्ती की जानी है।इसके लिए दिल्ली ‘एम्स’ ने 3 जून को परीक्षा आयोजित की थी, जिसका पेपर लीक होने से संबंधित वीडियो और ई-मेल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इस परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों ने परीक्षा के दौरान गड़बड़ी, हेराफेरी और हैकिंग करने के आरोप लगाए हैं।

इनके अनुसार कुछ परीक्षार्थी अपने डैस्क की बजाय किसी दूसरे परीक्षार्थी के डैस्क पर जाकर तथा कुछ अन्य परीक्षार्थी रिमोट कंट्रोल्ड साफ्टवेयर के माध्यम से परीक्षा दे रहे थे। शिकायतकत्र्ताओं का कहना है कि परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति न होने के बावजूद प्रश्नपत्र का ‘स्क्रीन शॉट’ परीक्षा केंद्र से बाहर आना गंभीर मामला है तथा इस ‘स्क्रीन शॉट’ में दिखाई देने वाले प्रश्न ही परीक्षा में पूछे गए थे,  जिसके बारे में एम्स के निदेशक और डीन (परीक्षा) को ई-मेल करके नर्स परीक्षा लीक मामले की शिकायत भेजी गई है।

सरकारी नौकरी के लिए भर्ती परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक होने से जहां आवेदकों की वर्षों की मेहनत पर पानी फिर जाता है, वहीं अगली परीक्षा के इंतजार में अच्छा-खासा समय बर्बाद होने के अलावा देश के लाखों युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है। यह घटनाक्रम इस ओर भी इशारा करता है कि कहीं न कहीं विभिन्न स्तरों पर होने वाली लापरवाही और संबंधित स्टाफ की मिलीभगत के कारण ही यह सब हो रहा है, जिसके लिए जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News