पाकिस्तान में ‘बच्चे-बच्चियों का’ यौन शोषण बना ‘कारोबार’

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 10:18 AM (IST)

पाकिस्तान में महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध यौन अपराध के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिसमें अनेक प्रभावशाली हस्तियां भी शामिल पाई जा रही हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान के अनुसार, ‘‘पाकिस्तान की राजनीति महिलाओं के शोषण से भरी पड़ी है।’’ इसी दौरान सिंथिया नामक एक अमरीकी महिला द्वारा पाकिस्तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक, पूर्व प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मकदूम शहाबुद्दीन पर यौन शोषण के आरोपों के बीच पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर बाल यौन शोषण के मामलों का दर्दनाक खुलासा हुआ है। एक एन.जी.ओ. की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में पाकिस्तान में बाल अपराध से जुड़े कुल 2846 मामले दर्ज किए गए जिनमें बलात्कार, छेड़छाड़ और अन्य तरह के यौन अपराध शामिल हैं। अधिकांश पीड़ितों की आयु 6 से 15 वर्ष के बीच थी जबकि कुछ मामलों में 0 से 5 वर्ष के बच्चों का भी शोषण किया गया जिनमें 54 प्रतिशत लड़कियां ही थीं।


पाकिस्तान के लगभग 22,000 रजिस्टर्ड मदरसों, जिनमें लगभग 20 लाख बच्चे पढ़ते हैं, में भी बच्चों का यौन उत्पीडऩ आम बात है और शिकायत करने पर कोई कार्रवाई भी नहीं होती। 
यही नहीं, अब पाकिस्तान में शक्तिशाली गिरोहों द्वारा 10 से 15 वर्ष उम्र की मासूम बच्चियों के अश्लील व उत्तेजक फोटो और नग्न वीडियो बनाकर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेचने के धंधे का भी पर्दाफाश हुआ है। इन वीडियो में शामिल बच्चियों को विदेशों तथा पाकिस्तान आने वाले विदेशी नागरिकों सहित विदेशी राजनयिकों को उनकी मांग के अनुसार सप्लाई किया जा रहा है। ‘इंटरपोल’ के अनुसार पाकिस्तान की लगभग 500 लड़कियों को एक षड्यंत्र के अधीन पोर्नोग्राफी के बाजार में उतारा गया है।


वैबसाइट्स पर डाले जा रहे बाल पोर्नोग्राफी के वीडियोज में शामिल लड़कियों की विदेशों में बहुत अधिक मांग है। लाहौर, इस्लामाबाद तथा गुज्जरांवाला में इस धंधे में शामिल लोगों के बैंक खातों में विदेशों से लाखों रुपए जमा हो रहे हैं और इन लड़कियों को नौकरी दिलाने के नाम पर विदेश भेजने का झांसा देकर भारी कमाई की जा रही है। इस समय जबकि पाकिस्तान के शासकों का जनसमस्याओं की ओर ध्यान न होने के कारण लाकानूनी और बेरोजगारी शिखर पर है, ऐसे में समाज विरोधी तत्वों ने पोर्नोग्राफी को अपना कारोबार बना कर महिलाओं और बच्चों के जीवन में जहर घोलने का घिनौना काम शुरू कर दिया है। —विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News