विमानों की तरह ‘अब बसों में भी होने लगीं अभद्र हरकतें’

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 04:46 AM (IST)

पिछले दिनों विमानों में यात्रियों द्वारा शराब के नशे में दूसरे यात्रियों पर पेशाब करने की घटनाओं को लेकर भारी विवाद पैदा हुए। इस तरह की पहली घटना 26 नवम्बर, 2022 को न्यूयार्क से दिल्ली आ रहे ‘एयर इंडिया’ के विमान में हुई जब बिजनैस क्लास में यात्रा कर रही 70 वर्षीय महिला यात्री पर नशे में धुत्त एक यात्री ने पेशाब कर दिया। उक्त घटना के बाद 6 दिसम्बर, 2022 को दूसरी घटना में ‘एयर इंडिया’ के ही पैरिस से दिल्ली आने वाले विमान में एक शराबी यात्री ने एक महिला यात्री के कम्बल पर पेशाब कर दिया।

अब यह बुराई बसों में भी पहुंचने लगी है। कर्नाटक में विजयपुरा से मैंगलूर जा रही राज्य परिवहन निगम की नॉन ए.सी. स्लीपर बस में गत 21 फरवरी की रात को नशे की हालत में एक यात्री ने एक युवती की सीट पर उस समय पेशाब कर दिया जब एक ढाबे पर रुकी बस से उतर कर यात्री खाना खा रहे थे। खाना खा कर बस में लौटी युवती ने उसे ऐसा करते देखकर शोर मचाया जिस पर चालक दल के सदस्यों ने अन्य यात्रियों की सहायता से उसे पकड़ कर बड़ी कठिनाई से बस से नीचे उतारा और इस दौरान शराबी यात्री ने उन सब लोगों के साथ बदतमीजी भी की। 

ऐसा आचरण कोई भी होश-हवास वाला व्यक्ति नहीं कर सकता तथा यह शराब के सेवन का ही दुष्परिणाम है परन्तु मुश्किल यह है कि देश में शराब पर रोक लगना मुश्किल है क्योंकि सरकारें तो शराब को नशा ही नहीं मानतीं।वैसे तो सभी राजनीतिक दल नशों के विरुद्ध बातें करते हैं परंतु सत्ता में आने पर अपना राजस्व बढ़ाने के लिए शराब का उत्पादन तथा कोटा और बढ़ा देते हैं क्योंकि आम तौर पर सरकारें नशों की बिक्री से प्राप्त राजस्व से ही चलती हैं।

अत: जिस प्रकार विमानों में यात्रियों का उत्पात रोकने के लिए कठोरता बरतनी शुरू की गई है, वैसे ही बसों में भी ऐसी कुछ व्यवस्था करनी चाहिए ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके जिन्हें देख कर ऐसा लगता है जैसे लोग सामान्य शिष्टाचार के संस्कार ही भूल गए हैं। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News