‘बात कहां तक जा पहुंची’ ‘नाबालिग भी करने लगे बलात्कार’

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 05:15 AM (IST)

देश में महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की सुनामी आई हुई है और अब तो बड़ों की देखा-देखी नाबालिगों मेें भी बच्चियों से बलात्कारों का गलत रुझान शुरू हो गया है जिसके वर्ष 2024 के चंद उदाहरण निम्न में दर्ज हैं : 

* 18 मार्च को रायपुर (छत्तीसगढ़) में एक 3 वर्षीय मासूम से बलात्कार करके उसकी हत्या कर देने के आरोप में एक 15 वर्षीय लड़के को हिरासत में लेकर सुधार घर भेजा गया जबकि उसका अपराध छिपाने के आरोप में उसके चाचा को गिरफ्तार किया गया।  

* 21 अप्रैल को मसूरी (गाजियाबाद, यू.पी.) में 7 वर्षीय चचेरी बहन से बलात्कार और हत्या करने के आरोप में 15 वर्षीय नाबालिग को पकड़ा गया।  
* 23 अप्रैल को ‘नामपल्ली’ (हैदराबाद) में एक 13 वर्षीय नाबालिगा से बलात्कार करके उसे गर्भवती कर देने के आरोप में ‘नामपल्ली’ के एडीशनल मैट्रोपोलिटन सैशन जज ने एक युवक को उम्रकैद तथा 5 लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई। लड़की की तबीयत खराब होने पर जब उसकी मां अस्पताल में दिखाने गई तो उसके 6 महीनों की गर्भवती होने का पता चला। 
* 24 अप्रैल को रीवा (मध्य प्रदेश) में एक 13 वर्षीय नाबालिग ने मोबाइल पर अश्लील वीडियो देखने के बाद अपनी बहन का मुंह बंद करके उसके साथ बलात्कार कर डाला। जब उसने अपने पिता से सारी बात बताने को कहा तो पकड़े जाने के डर से उसने बहन का गला दबाकर उसकी हत्या कर दी। 
* 30 जून को खीरी (उत्तर प्रदेश) में 5 वर्षीय एक बच्ची से बलात्कार करने के आरोप में एक 13 वर्षीय लड़के को पकड़ कर सुधार घर भेजा गया। 
* 14 जुलाई को कानपुर (उत्तर प्रदेश) के ‘नारवाल’ में 14 वर्षीय एक नाबालिग को अपनी हमउम्र नाबालिगा को पैसों का लालच दे कर बलात्कार करके गर्भवती कर देने के आरोप में हिरासत में लिया गया। 

* 18 जुलाई को जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल) के एक चाय बागान में 4 नाबालिगों ने एक नाबालिग लड़की का बलात्कार कर डाला और अपराध का वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया। 
* 15 अगस्त को मुम्बई में एक 16 वर्षीय लड़के को अपनी पड़ोसी 
3 वर्षीय बच्ची का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 2 सितम्बर को करीमगंज (असम) जिले में पड़ोस में रहने वाली 
3 वर्षीय बच्ची से बलात्कार करने के प्रयास के आरोप में एक 15 वर्षीय किशोर को पकड़ा गया। 

*  25 सितम्बर को लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में पांचवीं कक्षा में पढऩे वाली 13 वर्षीय बच्ची से एक 16 वर्षीय लड़के ने अपने साथी के साथ मिल कर बलात्कार कर डाला। 
* 27 सितम्बर को पुणे (महाराष्ट्र) पुलिस ने 16 वर्षीय एक छात्रा से बलात्कार करने के आरोप में 2 नाबालिगों को हिरासत में लिया।
* 29 सितम्बर को रतलाम (मध्य प्रदेश) के एक स्कूल में यू.के.जी. में पढऩे वाली 5 वर्षीय बच्ची का उसी स्कूल में पढऩे वाले 15 वर्षीय नाबालिग ने यौन शोषण कर डाला। लड़की के साथ गंदी हरकतें करते देख कर पीड़ित बच्ची के माता-पिता ने उसे पकड़ कर अधिकारियों के हवाले कर दिया।

* 29 सितम्बर को ही सागर (मध्य प्रदेश) के ‘खुरई’ देहात थाना क्षेत्र के एक गांव में 14 वर्षीय नाबालिगा से 2 नाबालिगों ने बलात्कार कर डाला। 
यह कहावत सर्वविदित है कि बड़े जो कुछ करते हैं बच्चे उसका अनुसरण करते हैं। आज सोशल मीडिया के जमाने में अश्लील सामग्री उपलब्ध होने के कारण नाबालिगों पर भी इसका कुप्रभाव पड़ रहा है। 
इसलिए बच्चों को अश्लील सामग्री की उपलब्धता पर रोक लगाने तथा उनमें अच्छे संस्कार भरने की अत्यधिक आवश्यकता है। यदि बड़ों से बच्चों में आ रही इस बुराई को न रोका गया तब तो फिर इस देश के भगवान ही रक्षक हैं।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News