बेरोजगारी के चलते केरल में उच्च शिक्षितों ने किया चपरासी की नौकरी के लिए आवेदन

punjabkesari.in Monday, Oct 30, 2023 - 04:40 AM (IST)

देश में लगातार बेरोजगारी बढ़ रही है और उच्च शिक्षा प्राप्त उम्मीदवार भी कम शैक्षिक योग्यता वाली नौकरियों के लिए आवेदन करने को विवश हो रहे हैं। हाल ही में केरल के एर्नाकुलम में सरकारी कार्यालयों में 23,000 रुपए मासिक वेतन वाली चपरासी की नौकरी, जिसके लिए शैक्षिक योग्यता सातवीं पास और साइकिल चलाने का ज्ञान निर्धारित है, के लिए बी.टैक, ग्रैजुएट तथा बैंकिंग में डिप्लोमाधारी उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। 

केंद्रीय श्रम एव रोजगार मंत्रालय के अनुसार केरल के रोजगार केंद्रों में 2022 में 3.2 लाख महिलाओं सहित 5.1 लाख लोग पंजीकृत थे, जो देश में सर्वाधिक है। चपरासी के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का कहना था कि वे सरकारी नौकरी को सुरक्षित मानते हैं और इसमें कोई जोखिम भी नहीं है। कुछ उम्मीदवारों का कहना था कि वे किसी प्राइवेट संस्थान में 30,000 रुपए मासिक की नौकरी पर भी इस नौकरी को अधिमान देंगे क्योंकि वहां कोई गारंटी नहीं कि नौकरी कब तक कायम रहेगी। 

एक उम्मीदवार का कहना था कि आज के मंदी के दौर में एक आकर्षक वेतन वाली नौकरी प्राप्त करना बहुत कठिन है। एक अन्य उम्मीदवार का कहना था कि वह कई वर्षों से अपने लिए एक सुरक्षित नौकरी की तलाश कर रहा है। इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में से 101 उम्मीदवारों ने इंटरव्यू में भाग लेने के अलावा साइकिल चलाने का टैस्ट भी पास कर लिया। हालांकि अब आवामगन के साधन के रूप में  साइकिल अधिक प्रचलित नहीं रहा है फिर भी इस नौकरी के लिए योग्यताओं संबंधी नियमों में सरकार ने बदलाव नहीं किया है। 

वैसे तो कोई भी काम छोटा नहीं होता परंतु यदि उच्च योग्यता प्राप्त लोगों को कम योग्यता वाले पदों पर काम करने के लिए विवश होना पड़े तो समझा जा सकता है कि स्थिति कितनी गंभीर है। यह समस्या किसी एक प्रदेश की नहीं बल्कि समूचे देश की है जिससे बचने के लिए युवाओं को स्वरोजगार की प्रेरणा देने के साथ-साथ लगातार बढ़ रही जनसंख्या पर भी अंकुश लगाने के उपाय करने की अत्यधिक आवश्यकता है।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News