‘अपराधी तत्वों के विरुद्ध’ डट कर खड़ी हो रहीं ‘साहसी महिलाएं’

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 05:12 AM (IST)

आज देश में अपराधी तत्वों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं और वे न सिर्फ लूटमार कर रहे हैं, बल्कि खुलेआम महिलाओं के सामने अश्लील हरकतें करके मानवता को भी शर्मसार कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में संतोष की बात यह है कि इस तरह के मामलों में महिलाएं अपराधियों के विरुद्ध अपनी हाजिर दिमागी और साहस के दम पर हरकत में आकर उन्हें उनके अंजाम तक पहुंचाने की हिम्मत दिखाने लगी हैं। 

ऐसी ही एक घटना 18 मई को केरल के एर्नाकुलम जिले में हुई जब बस द्वारा त्रिशूर से कोच्चि जा रही एक युवती की बगल में बैठा व्यक्ति उसे अनुचित तरीके से छूने व पैंट की जिप खोल कर अपना प्राइवेट पार्ट दिखाने लगा। इस पर घबराने की बजाय युवती ने अपने मोबाइल में उसकी अश्लील हरकत रिकार्ड करके सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी और आरोपी को गिरफ्तार करके पुलिस के हवाले करने के लिए कंडक्टर से सहायता मांगी। 

हालांकि बस रुकते ही आरोपी ने भागने की कोशिश की परंतु सबने मिल कर उसे पकड़ा और पुलिस के हवाले कर दिया। जल्द ही स्थानीय टी.वी. चैनलों ने युवती का भेजा हुआ वीडियो दिखाना शुरू कर दिया, जिसके बाद उक्त युवक की अभद्रता का शिकार हुई 5 अन्य महिलाओं ने भी उसे पहचान लिया और कहा कि वह उनके साथ भी ऐसी हरकतें कर चुका है। 

इससे पहले 12 फरवरी को पठानकोट में 2 स्नैचरों ने बाजार जा रही एक महिला के गले से सोने की चेन झपट कर भागने का प्रयास किया और जब शोर मचाने पर किसी ने भी उसकी सहायता नहीं की तो उसने खुद ही अपनी स्कूटी से मोटरसाइकिल सवार लुटेरों का पीछा किया और टक्कर मार कर उन्हें गिरा दिया। हालांकि इस घटना में वह स्वयं भी घायल हो गई परंतु दोनों स्नैचर बुरी तरह घायल हो गए और पकड़े गए। 

इसी प्रकार 22 अप्रैल को होशियारपुर में ए.टी.एम. से पैसे निकाल कर निकली 2 बहनों को 2 लुटेरों ने हथियार दिखा कर लूटने के बाद भागने की कोशिश की परंतु दोनों बहनों ने हिम्मत से काम लिया और भाग रहे लुटेरों का पीछा करके उनको पकड़ कर पुलिस के हवाले करने में सफलता प्राप्त की, जिसके लिए होशियारपुर पुलिस ने उन्हें प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। यदि सभी महिलाएं इसी प्रकार साहस दिखाएं तो अपराधी तत्वों के हौसले टूटेंगे तथा उनके इस तरह के दुस्साहस पर रोक लगेगी।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News