अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद के रिश्तेदार की शादी में शामिल हुए भाजपा मंत्री और उच्च पुलिस अधिकारी

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 11:01 PM (IST)

‘दाऊद इब्राहीम’ का पिता शेख इब्राहीम अली कास्कर मुम्बई पुलिस में हवलदार था और इनके घर में हाजी मस्तान तथा करीम लाला जैसे तस्कर सरगनाओं का आना-जाना लगा रहता था। ‘दाऊद’ ने पढ़ाई छोड़ कर नशों की सप्लाई, चोरी, डकैती, लूटपाट आदि  शुरू कर दी और 1977 में एक नाव लूट कर वह अपराध जगत में छा गया। धन व शक्ति के लिए कुछ भी करने को तैयार ‘दाऊद’ 12 मार्च, 1993 को मुम्बई बम धमाकों का मास्टर माइंड है जिनमें 257 लोग मारे गए। 

मुम्बई धमाकों के बाद वह देश छोड़ कर भाग गया तथा पहले दुबई और फिर पाकिस्तान में शरण ले ली। वहां आई.एस.आई. के संरक्षण में वह मुम्बई पर ‘शासन’ करने लगा और कराची से ‘डी कम्पनी’ के नाम पर अपना आतंकी सिंडीकेट चलाने, एशिया में हथियारों, यूरोप में हैरोइन, अफ्रीका में सोना व ड्रग्स की सप्लाई तथा बॉलीवुड फिल्मों को फाइनैंस करने लगा। भारत में जाली करंसी भिजवाने में भी उसका हाथ है। वह इस समय लगभग 35,000 करोड़ रुपए की सम्पत्ति का मालिक बताया जाता है। 

‘दाऊद’ इन दिनों अपनी बीमारी के कारण चर्चा में है। कहा जाता है कि उसकी बीमारी से पहले ही उसकी सम्पत्तियों को सोने के रूप में तबदील करना शुरू कर दिया गया था और इसे दुबई के रास्ते मुम्बई के डोंगरी में डिलीवर किया जा रहा है जहां ‘दाऊद’ के कई रिश्तेदार आज भी रहते हैं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह के अनुसार, ‘‘भारत सरकार के पास ‘दाऊद’ के पाकिस्तान में होने की पुख्ता खबर है और हम उसे भारत लाकर रहेंगे।’’ इसी बीच महाराष्ट्र के नासिक शहर में 19 मई को हुई ‘दाऊद’ परिवार में एक शादी को लेकर जबरदस्त विवाद छिड़ गया है जिसमें महाराष्ट्र के चोटी के भाजपा नेता भी शामिल हुए। 

यह शादी थी ‘दाऊद’ के सांढू जकी कोंकणी की छोटी बेटी जोया की, जिसका विवाह नासिक के एक मॉल में शाही ठाठ के साथ एक मुस्लिम धर्मगुरु ‘जिलानी खतीब’ के बेटे शाकिर के साथ हुआ। जकी कोंकणी के विरुद्ध हत्या सहित सट्टेबाजी के कई केस दर्ज हैं और वह नासिक महानगर पालिका का पूर्व सभासद भी है। उसकी बड़ी बेटी ‘दाऊद’ के छोटे भाई इकबाल कास्कर की बहू है। ‘दाऊद’ की पत्नी और दुल्हन की मां दोनों आपस में बहनें हैं। इस समारोह में ‘दाऊद इब्राहीम’ से जुड़े आपराधिक पृष्ठïभूमि के कई जाने-माने लोगों  के अलावा महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के मैडीकल शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन 10 पुलिस कर्मचारियों के साथ पहुंचे। इनके अलावा नासिक की मेयर रंजना भनासी, डिप्टी मेयर प्रथमेश गीते (दोनों भाजपा) और नासिक पुलिस के 9 उच्चाधिकरियों तथा भाजपा के कई विधायकों देवयानी फरांडे, बाला साहब सनप और सीमा हिरे की भी इस पार्टी में मौजूदगी का खुलासा हुआ है। 

इन लोगों ने नासिक के एक शानदार मॉल में आयोजित इस विवाह समारोह में न सिर्फ दावत उड़ाई बल्कि ‘बाराती’ भी बने। इस मुद्दे को लेकर विपक्ष गिरीश महाजन के त्यागपत्र की मांग कर रहा है। गिरीश महाजन को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडऩवीस का भरोसेमंद साथी माना जाता है। गत वर्ष महाराष्ट्र मंत्रिमंडल से हटाए गए भाजपा मंत्री एकनाथ खड़से पर भी उन्हें अंडरवल्र्ड डॉन के निवास स्थान से फोन आने के आरोप लगे थे। एक ओर भारत सरकार जोर-शोर से बार-बार ‘दाऊद’ को भारत लाने की बात करती रहती है तो दूसरी ओर भाजपा के अपने ही लोग ‘दाऊद’ जैसे माफियाओं के समारोहों में शामिल होकर कुछ और किस्म के ही संदेश दे रहे हैं। 

‘दाऊद’ को वापस लाने की बात बार-बार दोहरा कर लोगों को बहलाने की बजाय भाजपा नेतृत्व को इस संबंध में ठोस पग उठाना और उनसे पूछना चाहिए कि वे ‘दाऊद’ के रिश्तेदार की पार्टी में क्यों गए? यदि सत्ता पक्ष के लोग ही अपराधियों के समारोहों में शामिल होने लगेंगे तो फिर भला अपराध जगत के लोग और अधिक अपराध करने के लिए क्यों न प्रोत्साहित होंगे!—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News