देश में ‘बाल यौन-शोषण’ की घटनाओं में लगातार हो रही चिंताजनक वृद्धि

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 05:17 AM (IST)

देश में इन दिनों बच्चों के यौन शोषण की घटनाएं अत्यधिक बढ़ गई हैं और प्रतिदिन छोटी-छोटी बच्चियों के यौन उत्पीडऩ के समाचार सामने आ रहे हैं। इनमें बच्चों पर लैंगिक अत्याचार व चाइल्ड पोर्नोग्राफी आदि शामिल हैं। 

इस बुराई पर रोक लगाने व दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए संसद ने 22 मई, 2012 को ‘यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण विधेयक’ (पोक्सो) 2011 पारित किया था। बाल यौन शोषण के नवीनतम मामले में सी.बी.आई. ने तमिलनाडु के तंजावुर में पोक्सो अदालत के समक्ष 5 से 18 वर्ष आयुवर्ग के 8 बच्चों का यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए ‘विक्टर जेम्स राजा’ नामक एक रिसर्च स्कॉलर के विरुद्धआरोपपत्र दाखिल किया है। 

4 वर्षों से 8 लड़के-लड़कियों का यौन शोषण करते आ रहे ‘जेम्स राजा’ के तंजावुर जिले में स्थित परिसरों में तलाशी के दौरान विभिन्न आपत्तिजनक इलैक्ट्रॉनिक गैजेट बरामद होने पर उसे गिरफ्तार करने के बाद जांच के दौरान सी.बी.आई. ने पाया कि ‘राजा’ ने इंटरनैट पर इन कृत्यों के वीडियो भी बेचे। 

उस पर एक नाबालिग लड़की सहित पीड़ितों को अन्य नाबालिग बच्चों के साथ यौन कृत्य करने के लिए मजबूर करने और इस कृत्य की तस्वीरें लेने, वीडियो बनाने और अन्य वयस्क लोगों के साथ यौन कृत्यों के  वीडियो देखने के लिए मजबूर करने के भी आरोप हैं। उक्त घटना से स्पष्ट है कि यौन विकृति के शिकार लोगों के कारण आज हमारे देश का बचपन किस कदर संकट में आया हुआ है। अत: ऐसे लोगों को कठोर सजा दी जानी चाहिए कि दूसरों को भी नसीहत मिले।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News