सेना में बड़ी संख्या में खाली पदों को तुरंत भरने की जरूरत

punjabkesari.in Thursday, Jul 27, 2023 - 04:24 AM (IST)

रक्षा मामलों की विशेषज्ञ डाटा वैबसाइट ‘ग्लोबल फायरपावर’ की रिपोर्ट के अनुसार भारत के पास विश्व की चौथी सर्वाधिक शक्तिशाली सेना है। पहले स्थान पर अमरीका, दूसरे पर रूस और तीसरे स्थान पर चीन है। परंतु लगभग 14 लाख कर्मचारियों वाली भारतीय सेना में इस समय बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हैं। इनमें युद्ध काल के दौरान मोर्चे पर सेना को लीड करने वाले कैप्टन और मेजर रैंक के अधिकारी भी शामिल हैं। 

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने हाल ही में राज्यसभा में बताया कि भारतीय सेना में इस समय 4734 कैप्टन रैंक के अधिकारियों तथा 2094 मेजर रैंक के अधिकारियों की कमी है। इसके अलावा भारतीय सेना में 701 नर्सों, 630 डाक्टरों और 73 डैंटिस्टों की भी कमी है। सेना ही नहीं, भारतीय वायुसेना और नौसेना में भी उक्त  रैंकों के बराबर के रैंकों वाले अधिकारियों की भारी कमी है। वायुसेना में 940 फ्लाइट कमांडर और 881 स्क्वाड्रन लीडर कम हैं जबकि नौसेना में 2617 लैफ्टीनैंट कमांडरों तथा उससे कम रैंक वाले अधिकारियों की कमी है। 

प्रतिरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार सेनाओं में अधिकारियों की कमी चिंताजनक है। सैनिक जीवन कठिन और जोखिम से भरा होने के कारण इसमें युवाओं की दिलचस्पी घटी है। सेना में पदोन्नति की संभावनाएं कम होना भी एक कारण माना जा रहा है। अत: सेना में सेवा नियम, पदोन्नति तथा वेतन ढांचा अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत है।-विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News