नेपाल के PM बोले- भारत से लाभ उठाने के लिए चीन के साथ रिश्ते करेंगे गहरे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 12:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत का पड़ोसी देश नेपाल अब चीन से अपने रिश्ते मजबूत करना चाहता है। इस बात का जिक्र नेपाल के नए प्रधानमंत्री केपी ओली ने किया। ओली के अनुसार वह भारत से अधिक लाभ उठाने के लिए चीन के साथ संबंध गहरा करना चाहते हैं। माना जा रहा है कि नेपाल के नए पीएम चीन के समर्थक हैं। 

एक देश पर नहीं रह सकते निर्भर
हांग कांग के साउथ चीन मॉर्निग पोस्ट को दिए साक्षात्कार में ओली ने कहा कि वह समय को ध्यान में रखते हुए भारत के साथ संबंध नए सिरे से परिभाषित करना चाहते हैं। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय सैन्य बलों में नेपाली सैनिकों के काम करने की परंपरा सहित भारत-नेपाल संबंधों के सभी विशेष प्रावधानों की समीक्षा की भी बात कही। नेपाल के पीएम ने कहा कि हमारे भारत के साथ नजदीक का रिश्ता है दोनों देशों के बीच सीमा खुली है। लेकिन हम यह नहीं भूल सकते कि हमारे पास दो पड़ोसी हैं। हम किसी एक देश पर निर्भर नहीं रह सकते। 

नेपाल के भारत के साथ रिश्ते मजबूत
भारत के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने की योजना पर ओली ने कहा कि उनके साथ हमारे रिश्ते हमेशा मजबूत रहे हैं। भारत में कुछ तत्वों ने गलतफहमी पैदा की लेकिन भारतीय नेताओं ने हमें आश्वासन दिया कि भविष्य में ऐसी कोई दखलअंदाजी नहीं होगी और हम एक-दूसरे के अधिकारों का सम्मान करते हैं। बता दें कि ओली पहले भी नेपाल की कमान संभाल चुके हैं लेकिन देश में हुए मधेसी आंदोलन के बाद उन्हे इस्तीफा देना पड़ा था। दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले ओली से भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल में मुलाकात की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News