भारत ने इजराइल के साथ रद्द की 500 मिलियन डॉलर की डील, अब DRDO बनाएगा मिसाइल

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2017 - 12:03 PM (IST)

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने इजराइल के साथ स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के लिए 500 मिलियन डॉलर की डील को रद्द कर दिया है। माना जा रहा है कि मंत्रालय ने यह कदम मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उठाया है। सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय अब मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) स्वदेश में ही बनाना चाहता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) को इस मिसाइल को बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि इस मिसाइल को बनाने में डीआरडीओ को करीब तीन-चार साल लग सकते हैं।
PunjabKesari
इसलिए इजराइल के साथ डील की रद्द
एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक मंत्रालय भारत में ही अत्याधुनिक हथियारों के निर्माण को बढ़ावा देना चाहता है इसलिए इजराइल के साथ डील को रद्द किया गया। उल्लेखनीय है कि साल 2016 में इजराइल से राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम की डील होने के बाद स्पाइक मिसाइल की डील को भारत-इजरायल के संबंधों में और मजबूती के रूप में देखा जा रहा था। इजरायल के राफेल और कल्याणी ग्रुप के साथ भारत में ही मिसाइल बनाने पर सहमति बनी थी जिसके बाद हैदराबाद के पास इसके लिए एक आधुनिक प्लांट भी बनाया जा रहा था।

सेना को बड़ा झटका
DRDO इससे पहले ‘नाग’ और ‘अनामिका’ जैसी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल बना चुका है। वहीं इजराईल के साथ डील रद्द होने पर भारतीय सेना के आधुनिकीकरण करने के प्रयासों को बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि  ऐसे आधुनिक हथियार लाइन ऑफ कंट्रोल पर तैनात जवानों की ताकत बढ़ाने में बेहद कारगर होते हैं। इस बाबत सेना मुख्यालय ने रक्षा मंत्रालय को पत्र भी लिखा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News