ICJ आज फिर करेगा कुलभूषण जाधव केस की सुनवाई

Wednesday, September 13, 2017 9:34 AM
ICJ आज फिर करेगा कुलभूषण जाधव केस की सुनवाई

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) आज फिर से कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई करेगा। बात दें कि जाधव को इसी साल पाकिस्तान की आर्मी कोर्ट ने जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है। इस पर भारत ने आपत्ति जताते हुए इंटरनेशल कोर्ट ऑफ जस्टिस में चुनौती दी है। इस मामले पर सुनवाई करते हुए 18 मई को आईसीजे ने सुनवाई पूरी होने तक पाकिस्तान को कुलभूषण को सजा न देने को कहा था।
PunjabKesari
पाकिस्तान ने दावा किया था कि भारतीय नौसेना के अधिकारी रह चुके 47 साल के जाधव को उसने पिछले साल मार्च में बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया। सीपीईसी बलूचिस्तान के ग्वादर बंदरगाह पर समाप्त होता है। हालांकि भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से गिरफ्तार किया गया जहां उसके व्यापारिक हित हैं। इस मामले में पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि कुलभूषण यादव सीपीईसी में तोड़फोड़ करने के इरादे से बलूचिस्तान में घुसा था।

पाक सरकार इस बात को लेकर अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में अपना पक्ष रखेगा। उनका कहना है कि जाधव का मामला इस बात का सबूत है कि पाक-चीन की महत्वाकांक्षी योजना सीपीईसी में भारत सरकार गतिरोध पैदा करना चाहती है। वहीं भारत का दावा है कि पाकिस्तान ने गलत तरीके से जाधव को गिरफ्तार किया है और वह उसे रिहा करवाकर रहेंगे। कुलभूषण मामले की न पाक आर्मी कोर्ट में कोई सुनवाई हुई और न ही उसको अपनी सफाई का मौका दिया गया।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!