Jio के फ्री हैंडसेट पर लग सकता है जीएसटी का ग्रहण, चुकाने पड़ सकते हैं पैसे

punjabkesari.in Monday, Jul 24, 2017 - 10:37 PM (IST)

नई दिल्ली : यदि आप रिलायंस जियो का फ्री हैंडसेट लेने का मन बना रहे हैं तो फ्री में मोबाइल पाने की उम्मीद पर बट्टा लग सकता है। फ्री होने बावजूद आपको हैंडसेट के लिए कुछ न कुछ रकम चुकानी पड़ सकती है। जी हां एेसा इसलिए संभव हो सकता है, क्योंकि, टेलीकॉम कंपनियों की असोसिएशन जियो के फ्री हैंडसेट पर जीएसटी न लगाने को लेकर सवाल खड़े करने का मन बना रहीं है। इन परिस्थतियों में सरकार ने जीएसटी के लिए रजामंदी दे दी तो आपको सेट की मूल्य का टैक्स चुकाना पड़ेगा।  

वर्तमान में मोबाइल हैंडसेट पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगता है। सेल्युलर ऑपरेटर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया सरकार से इस पर अपना रुख साफ़ करने को कह सकती है। असरोसिएशन सदस्यों में भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, आइडिया सेल्युलर और रिलायंस जियो इन्फोकॉम शामिल हैं। 

इससे पहले टेलीकॉम कंपनियां जियो के लॉन्च होने पर उसके प्रमोशनल ऑफर पर सवाल खड़े कर चुकीं हैं, जिसमे कहा गया है कि जियो ने फ्री इंटरनेट देकर सरकार को लाइसेंस फीस के रूप में मिलने वाली रकम को नुकसान पहुंचाया है। टेलीकॉम कंपनियां यह स्पष्टीकरण भी मांग सकती हैं कि क्या इस तरह की फाइनैंस स्कीमों से वे लाइसेंस फीस और स्पैक्ट्रम यूसेज चार्ज के भुगतान से बच सकती हैं या नहीं।

गौरतलब है कि रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने पिछले सप्ताह एक 4G फीचर वाला जियोफोन लॉन्च किया था। इस फोन पर जीवन भर के लिए मुफ्त वॉयस सर्विस मिलेगी और इसे 1500 रुपये में लिया जा सकता है। कंपनी तीन वर्ष बाद हैंडसेट लौटाने पर 1500 रुपये वापस कर देगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News